भारत 4G स्पीड के मामले में काफी पीछे, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

भारत 4G स्पीड के मामले में काफी पीछे,

Share This
भारत के सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की डाउनलोड स्पीड ककिन एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे दुनिया भर में एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड 17.4 Mbps है और भारत इस एवरेज से काफी पीछे है।
रिपोर्ट के मुताबिक भारत 4G स्पीड के मामले में फिसड्डी साबित हो रहा है। खासकर डाउनलोडिंग स्पीड के लिहाज से जो सबसे ज्यादा जरूरी होती है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में 4G की ऐवरेज डाउनलोडिंग स्पीड सिर्फ 5.1Mbps है।
75 देशों के लिस्ट में भारत की जगह 74वें नंबर पर है। इस लिस्ट में पाकिस्तान और श्री लंका भी भारत से आगे हैं। सिर्फ कोस्टा रिका को भारत के नीचे जगह मिली है। जिसका मतलब है कि एवरेज 4G स्पीड के मामले में पाकिस्तान और श्री लंका भी भारत से बेहतर स्थिति में हैं। वहीं 4G स्पीड में नंबर-1 पर सिंगापुर है जबकि 4G उपलब्धता में साउथ कोरिया नबर-1 है।
दरअसल, ये जानकारी लंदन की वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिग्नल की रिपोर्ट में सामने है। ओपनसिग्नल की ‘स्टेट ऑफ LTE’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की 2016 की तीसरी तिमाही में 4G एवलेबिलिटी 71.6 प्रतिशत थी, जो अब 2017 की पहली तिमाही में उछाल के साथ 81.6 प्रतिशत पर आ गई है।
भारत में 4G डाउनलोड की औसत स्पीड 5.1 मेगाबाईट प्रति सेकेंड(एमबीपीएस) है। 4G डाउनलोड स्पीड विश्व में औसतन 3G डाउनलोड स्पीड से मामूली स्तर पर अधिक है, जोकि 4.4 एमबीपीएस है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages