एसबीआई की सेवाओं में कल से होने वाले है ये विशेष बदलाव, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

एसबीआई की सेवाओं में कल से होने वाले है ये विशेष बदलाव,

Share This
1 दिसंबर यानी शनिवार से कुछ नियम-कानूनों में बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर सीधे तौर पर आपसे जुड़ा हुआ हो सकता है, जिससे इसका असर आप भी पड़ सकता है। इसके लिए 30 नवंबर यानी शुक्रवार तक की डेडलाइन है, यानी अगर आपने 30 नवंबर तक निर्देश के मुताबिक जरूरी बदलाव नहीं किए तो आपको परेशानी हो सकती है। चूंकि ये मामला सीधे तौर पर आप सभी से जुड़ा है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि किन 5 नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव हो रहा है।
1. नहीं कर पाएंगे आॅनलाइन लेन-देन -
अगर आप स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) के कस्टमर हैं और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपको अलर्ट करने वाली है। आपने अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ अबतक रजिस्टर्ड नहीं किया है तो करवा लें। अगर 30 नवंबर तक आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी नेट बैंकिंग सेवा बंद कर दी जाएगी। यानी आॅनलाइन पैसों का लेन-देन आप नहीं कर पाएंगे।
SBI ने अपने आधिकारिक वेबसाइट www.onlinesbi.com पर इस बात की जानकारी पहले ही दे दी थी।

2. बंद हो जाएगा SBI का ये वॉलेट -
SBI ने अपने SBI Buddy मोबाइल वॉलेट को 30 नवंबर के बाद से बंद करने का फैसला किया है। तो इसके बैलेंस को 30 नंवबर से पहले ही खर्च कर लें। SBI Buddy मास्टरकार्ड सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर काम करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, SBI Buddy को बंद करने के पीछे बैंक वजह YONO ऐप है। SBI Buddy एक मोबाइल वॉलेट है, जिस पर आॅनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज एंड पे बिल्स, फ्लाइट, मूवी टिकट एंड होटल बुकिंग, सेंड मनी, आस्क मनी फीचर मिलते थे। वहीं YONO ऐप पर इन फीचर्स के अलावा भी कई तरह के अन्य फीचर्स मौजूद हैं।

3. तो रुक जाएगी आपकी पेंशन -
अगर आप रिटायर्ड हैं और SBI के जरिए आपका पेंशन का भुगतान होता है तो अलर्ट हो जाएं। SBI पेंशनर्स को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना है। तभी उन्हें आगे से पेंशन मिल सकेगा। आपको बता दें कि सभी पेंशनर्स को पेंशन लेना जारी रखने के लिए हर साल नवंबर में बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर अपने पेंशन अकाउंट वाली SBI ब्रांच में जाकर फिजिकली या फिर निकटतम SBI ब्रांच, CSC या फिर किसी सरकारी आॅफिस में डिजिटली जमा कर सकते हैं।
4. पेंशन लोन लेने पर देनी होगी फी -
SBI की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के केंद्र सरकार, राज्य सरकार या रक्षा विभाग के पेंशनधारियों को 1 दिसंबर से पेंशन लोन लेने पर प्रोसेसिंग फी देनी होगी।

5. ड्रोन उड़ाने को मंजूरी -
देश में 1 दिसंबर से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट्स पाए जा सकते हैं।

साभार - financialexpress

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages