आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है,

Share This
जब AC चलता है तो आपने ध्यान दिया होगा कि उसमें से पानी निकलता है और ठंडक होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है। ये हम सब जानते हैं कि AC का काम उस जगह को ठंडा करना होता है जहां वो लगा होता है और साथ में उस कमरे की ह्यूमिटिडी को भी कम करता है।
चलिए आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है। जब किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं तो आपने देखा होगा कि ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती हैं और कुछ समय के बाद ये पानी में बदलकर ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती है। जब AC चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और इन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं। जब ये बूंदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और यही पानी AC से बाहर निकलता है।
हम आपको बता दें कि एयर कंडीशनर के अंदर कॉइल्स के दो सेट होते हैं। इन दो कॉइल्स में से एक कॉइल को गर्म रखा जाता है और दूसरे को ठंडा। कॉइल्स के अंदर के रसायनयों में बार-बार वाष्पीकरण और घुलनशील की प्रक्रिया होती है, जो कॉइल्स को ठंडा करने में मदद करती है। इसी के कारण AC से निकलने वाली हवा ठंडी हो जाती है।
यदि आपका AC पानी का ज्यादा उत्पादन करता है तो समझिए वह ठीक से काम कर रहा है और यदि पानी सही से नही निकल रहा है तो हो सकता है कि पानी कॉइल्स पर बर्फ के फॉर्म में जम रहा होगा। AC के अंदर जितना पानी बनता है उतना अधिक से अधिक निकलना जरुरी होता है।

साभार - Live India Online

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages