तमिलनाडु के बेहतरीन ख़ूबसूरत पर्यटक स्थल., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

तमिलनाडु के बेहतरीन ख़ूबसूरत पर्यटक स्थल.,

Share This
दक्षिण भारत में तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जो अपने बेहतरीन ट्रेवल डेस्टिनेशन के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। दक्षिण भारतीय का राज्य तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जिसकी टूरिज्म पूरे दक्षिण भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में भी बेस्ट माना जाता है। यहां की सदियों पुरानी मंदिर, ईमारत, कलाकृति और प्रकृतिक नजारा हमेशा से सैलानियों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन रहा है। अगर आप  साऊथ इण्डिया जाने का ट्रिप कर रहें है तो तमिलनाडु आपके लिए बेस्ट एक्सपिरेन्स होगा।
आपको यहां द्रविड़ शैली के मंदिर, मरीना बीच जैसे कई ऑप्शन होंगे यहां घूमने के लिए। यहां आपको प्राचीन समय के भी कई भवन भी देखने को मिलेगा, जो आज भी किसी महल से कम नहीं है। तो चलिए जानते ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में जहां आप घूमने जा सकते है -

मरीना बीच -
सबसे पहले बात करते हैं यहां के समुंद्री बीच के बारे में। मरीना बीच बंगाल की खाड़ी के साथ लगा हुआ तमिलनाडु का एक प्राकृतिक शहरी समुद्र तट है, जो अपने खूबसूरती के लिए पुरे विश्व में जाना जाता। आपको बता दे की कोई भी पर्यटक अगर तमिलनाडु जाता है तो सबसे पहले यहां ज़रूर जाता है। इस बीच पर  सैलानी औसतन एक दिन में लगभग 15000 से 20000 पर्यटक आते हैं घूमने के लिए। तो अगर आप भी तमिलनाडु जाने का ट्रिप बना रही है तो यहां ज़रूर पहुंचे।
नीलगिरि माउंटेन रेलवे –
वर्ष 1908 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया नीलगिरि माउंटेन रेलवे अपने अद्भुत पर्यटन के लिए जाना जाता है। पहाड़ों और बड़े-बड़े पेड़ पौधे और घने जंगलों से बिच से गुजरने वाली इस ट्रेन यात्रा का मजा आपको अपने यात्रा में बहुत आनंद देने वाला है। नीलगिरि माउंटेन रेलवे यात्रा अपने टूरिस्ट के लिए बेस्ट सर्विस देता है। अगर तमिलनाडु में आपको कुछ नया एक्सपरिमेंट करना है तो इस ट्रेन यात्रा के जरिए पूरा कर सकती है। आपके जानकारी के लिए बता दे की जुलाई 2005 में यूनेस्को ने नीलगिरि माउंटेन रेलवे को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया। नीलगिरि माउंटेन रेलवे हो या नीलगिरि पर्वत, ये दोनों अपने टूरिज्म के लिए बेस्ट माने जाते हैं।
कोडैकानल झील -
अब आपने नीलगिरि माउंटेन रेलवे ट्रेन यात्रा का लुफ्त उठा लिया है तो अब समय है एक बेहतरीन झील के नज़ारे का लुफ्त उठाने का। जी हां, तमिलनाडु में मौजूद कोडाइकनाल झील बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में से एक माना जाता है। यहां की प्रकृतिक सौंदर्य आपके ट्रिप को ज़रूर चार चांद लगाने वाली है। यहां से थोड़ी ही दूर आपको हिल स्टेशन मिल जायेगा जो अपने बेस्ट मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है। अगर आप इस ट्रिप में अपने दोस्त या फैमिली के साथ जाने वाली है तो यह ट्रिप बेसक आपके लिए बेस्ट होने वाला है। 
मीनाक्षी मंदिर -
भारत के ऐतिहासिक मंदिरो एक है मीनाक्षी मंदिर जो अपने खूबसूरत कलाकृतिक और नज़ारे के लिए जाना जाता है। अगर अपने ट्रिप तमिलनाडु के बेस्ट धार्मिक स्थानों को शामिल करना चाहती है तो मीनाक्षी मंदिर को ज़रूर शामिल कर सकती है। मीनाक्षी मंदिर मदुरई में वैगई नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। यहां तमिल साहित्य में उल्लेखित प्राचीन कला देखने को मिल जाएगी। ऐसा माना जाता है की ये मंदिर 6 वीं शताब्दी से पहले  है। 
ये तो हुई चार पर्यटक स्थलों की बात। लेकिन तमिलनाडु में ऐसे कई बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन है जो पूरे भारत में बेस्ट माना जाता है। तमिलनाडु में ऐसे कई और भी टूरिस्ट प्लेसेस है जो अपने बेस्ट टूरिस्म के लिए जाना जाता है।

साभार - Her Zindagi,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages