आज का इतिहास 25 जून - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 25 जून

Share This
1529- बाबर बंगाल पर विजय प्राप्त कर अपनी राजधानी आगरा लौटा ।

1788 - वर्जीनिया अमेरिका के संविधान को अपनाने वाला 10 वां राज्य बना ।


1822 ईसवी को अमरीका में श्वेतों के स्वामित्व से छूटने वाले कुछ काले दासों का एक गुट अफ्रीक़ा लौटा और वर्तमान लाइबेरिया क्षेत्र में बस गया। अमरीका के काले लोगों ने 19वीं शताब्दी के आरंभ से एक आंदोलन शुरु किया जिसका उद्देश्य स्वयं को शवेतों के क़ब्ज़े से छुटकारा दिलाना और कालों के लिए एक अलग देश की स्थापना करना था। 


1868 - अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने सरकारी कर्मचारियों के लिये दिन में 8 घंटे काम करने का कानून पारित किया ।

1932 - भारत ने ब्रिटेन के लॉर्ड्स मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला ।


1940 - जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने पेरिस, फ्रांस में नेपोलियन की कब्र और एफिल टावर देखा ।


1950 ईसवी को अमरीका की निरंतर भरकाऊ कार्रवाइयों के चलते उत्तरी कोरिया ने दक्षिणी कोरिया पर आक्रमण किया और दक्षिण की ओर प्रगति की किंतु संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद द्वारा एक प्रस्ताव पारित होने के बाद अमरीका और दूसरे पंद्रह देशों की सेनाएं दक्षिणी कोरिया की रक्षा और उत्तरी कोरिया का मुक़ाबला करने के लिए इस क्षेत्र में भेजी गयीं। अमरीकी सैनिकों ने दक्षिणी कोरिया के सैनिकों की सहायता से उत्तरी कोरिया के सैनिकों की प्रगति को रोक दिया और उत्तरी कोरिया का अतिग्रहण भी कर लिया किंतु बाद में चीन की सेना उत्तरी कोरिया की ओर से मैदान में उतरी जिसके कारण अमरीकी सेना उत्तरी कोरिया से पीछ हटी।


1951 - अमेरिकी टेलीविजन एवं रेडियो नेटवर्क सीबीएस ने न्यूयार्क से चार शहरों में पहले रंगीन टीवी प्रोग्राम का प्रसारण किया।

1975 ईसवी को मोज़ाम्बिक देश ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और हर वर्ष आज के दिन को इस देश में राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15वीं शताब्दी ईसवी के अंत में विख्यात नाविक वास्को डीगामा के नेतृत्व में पुर्तगालियों का एक दल मोज़ाम्बीक पहुँचा। उसी समय से इस देश का शोषण आरंभ हो गया जो लगभग 5 शताब्दियों तक जारी रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages