2015 के कुछ बेहतरीन ऐप, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

2015 के कुछ बेहतरीन ऐप,

Share This
गूगल म्यूजिक,बज लॉन्चर जैसे ही आप सबके स्मार्टफोन में बहुत से ऐप होते है पर कुछ ऐसे ऐप होते है जो आपके बहुत काम के हो सकते है। आपके मोबाइल में इन ऐप का होना बहुत उपयोगी हो सकता है।

आइए जानते है 2015 के ऐसे ही कुछ बेहतरीन ऐप के बारे में जिसे आप गूगल प्ले स्टोर के जरिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

1. एवरनोट (Evernote)- इस एप्प से आप अपने सारे प्लान, आइडिया का आदि को एक ही जगह पर स्टोर कर सकते है। आप इस पर नोट बनाते समय कोई भी फोटो, वैबपेज, टैक्स्ट या ऑडियो फाइल को एड कर सकते हैं। इसके साथ आपको बनाए गए नोट को ढूंढने में काफी आसानी होती है।

2. वंडरलिस्ट (Wunderlist) - इसको एक अल्टीमेट get-stuff-done ऐप कहा जा सकता है। इससे आप प्राइवेट रिमाइंडर और एप्वाइंटमैंट लिस्ट तैयार कर सकते हैं, जिसे आप अपने मित्रों व सह-कर्मचारियोंं के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यह एप्प कई डिवाइसिका के साथ सिंक हो जाती है जिससे कहीं पर भी इन्फार्मेशन को एक्सैस किया जा सकता है।

3. हॉट स्टार (Hotstar) - इस एप्प से आप लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है। यह एप्प भारत में बहुत मशहूर है क्योंकि भारत में 3G और 4G नैटवर्क में विस्तार होने के कारण इस एप्प की तरफ से दी जाने वाली अलग-अलग स्ट्रीमिंग सर्वसिका लोगों को बहुत पसंद आ रही हैं।

4. सनराइज कैलेंडर (Sunrise calender) - इस एप्प को एप्वायंटमैंट आदि को शैड्यूल करने के लिए सबसे बैस्ट कहा गया है, उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी को ई-मेल कर रहे हो तो इसमें ही आप अपने कैलेंडर शैड्यूल को सैंड कर सकते हैं। सनराइज एप्प, लिंक्डइन और ट्विटर साथ सिंक करने से आपकी मीटिंग जिसके साथ है उसके बारे में बताती है। इसके साथ यह एप्प गूगल कैलेंडर और आई क्लाऊड को भी सपोर्ट करती है।

5. बज लॉन्चर (Buzz launcher)- बज लॉन्चर हर दिन नई होमस्क्रीन यूजर को देता है। इसमें 8 लाख से ज्यादा थीम हैं। बज लॉन्चर की USP इसका कस्टमाइजेशन है। इसके जरिए होम स्क्रीन से लेकर क्लॉक, कैलेंडर और फोन में मौजूद कई ऐप की थीम बदल सकते हैं। इसमें मल्टिपल लेवल कस्टमाइजेशन है, यानी कोई आपका फोन आसानी से हैक या अनलॉक नहीं कर सकता।

6. ट्वीट कास्टर (TweetCaster)- ये सोशल मीडिया साइट ट्विटर के लिए बनाया गया खास ऐप है जिसकी मदद से आप अपनी टाइमलाइन को ऑर्गनाइज कर सकते हैं। यानी कैटेगरीज, ट्वीट शेड्यूल, मल्टीपल अकाउंट्स मैनेज कर सकते है। इतना ही नहीं, आप अपना पसंदीदा और रिट्वीट ट्वीट के साथ उस फोटो को भी एडिट कर सकते हैं जिसे पोस्ट कर दिया है।

7. गूगल म्यूजिक (Google Music)- यदि आप किसी ऐप पर स्ट्रीम म्यूजिक नहीं सुनना चाहते, तो फिर गूगल म्यूजिक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। ये आपके मोबाइल म्यूजिक लाइब्रेरी और डेस्कटॉप ब्राउजर्स के बीच एक प्लैटफॉर्म तैयार कर देता है। सबसे अच्छी बात है कि ये सर्विस फ्री है। इतना ही नहीं, गूगल आपको फ्री सॉन्ग डाउनलोड की सुविधा भी देता है।

8. येल्प (Yelp)- यदि आपको भूख लगी है और किसी अनजान शहर में है, तो आपके लिए ये ऐप बहुत काम का है। दरअसल, इस ऐप की मदद से आप अपने निकटतम एरिए में बेस्ट रेस्टोरेंट को आसानी से सर्च कर सकते हैं। ऐप में रेस्टोरेंट का पता मैप्स पर नजर आएगा। साथ ही, खाने का मेन्यू कार्ड और उनकी कीमत भी दिखाएगा। यानी फैमिली, फ्रेंड्स, करीबियों को पार्टी देना है तो आप इस ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. पेटीएम (PayTm) - पेटीएम कैसा होता अगर आपके मोबाइल फोन रिचार्ज, डीटीएच बिल, बिजली के बिल, ये सारे बिल्स भी आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भर पाते? या फिर कोई ऐसा ऐप होता, जिसकी मदद से आप एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी यूटिलिटी बिल्स का निपटारा आसानी से कर पाते? मिलिए पेटीएम से. ये कमाल का ऐप इन सारी समस्याओं का समाधान है. पेटीएम को आप सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

10. रिंगो (Ringo)- ये ऐप आपको विदेश में बैठे अपने उन दोस्त-रिश्तेदारों से बगैर किसी इंटरनेट के कॉल लगाने की सहूलियत देता है और इसमें आपको आईएसडी कॉल रेट भी नहीं लगते. रिंगो, कॉल लगाने के लिए इंटरनेट की नहीं बल्कि मोबाइल ऑपरेटर के नेटवर्क को इस्तेमाल करता है. रिंगो को आप आईओएस, विंडोज और एंड्राएड प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी भूमि

Pages