गुजरात के पर्यटन स्थल में से एक जूनागढ़ शहर., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

गुजरात के पर्यटन स्थल में से एक जूनागढ़ शहर.,

Share This
गुजरात में ऐसे कई बेस्ट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन जिसे देख कर सभी दांग रह जाते हैं, गुजरात का जूनागढ़ प्लेस उन्हीं में से एक है । गुजरात का अपने जूनागढ़ खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा एक शहर है जो अपने प्रकृतिक, ऐतिहासिक इमारतों और खूबसूरती के लिए बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन माना जाता है। अगर को इतिहास से प्यार और प्रकृति से प्रेम करता है तो उसके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है ये जगह।
यहा की रहस्यमई गुफाएं, लेख, ज़ूलॉजिकल पार्क धर्मिक मंदिर ट्रेवल प्रेमियों के लिए बेहद ही खास जगह है। यहां की रहन-सहन और संस्कृति भी पर्यटक के बेस्ट चीज मानी जाती है। तो अगर आप भी गुजरात जाने का प्लान बना रहें है, तो जूनागढ़ के इन स्थलों में जाना ना भूलिएगा क्योंकि यह जगह आपको भी बेस्ट लगने वाले है -

मोहब्बत मकबरा -
इसे बहादुद्दीन की समाधि के रूप में जाना जाता है। यह एक मकबरा है और इसकी अनूठी वास्तुकला इसे जूनागढ़ के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षणों बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। इसे 19 वीं सदी के अंत में बनाया गया था। खिड़कियों पर पत्थर की नक्काशी, चांदी से सजाए गए पोर्टल्स, घुमावदार सीढ़ियाँ आदि बेहद ही खूबसूरत है। अगर आप गुजरात घूमने का प्लान बना रही है तो जूनागढ़ के इस मोहब्बत मकबरा पर ज़रूर जाएं।
दत्त हिल्स -
दत्त हिल्स जूनागढ़ गुजरात के जूनागढ़ में एक पवित्र स्थल है, जो पर्वत शिखर के टॉप पर है। इस मंदिर में हिंदुओं और मुसलमानों द्वारा समान रूप से पूजा की जाती है। इस मंदिर में नीचे शहर का शानदार दृश्य प्रस्तुत दिखता है और एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। जूनागढ़ के इस हिल्स को गुजरात का सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। अगर आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जूनागढ़ में है तो यहां ज़रूर पहुचे। 
उपरकोट किला -
इतिहास के विषय में अगर आप रूचि रखते हैं तो आपके लिए डेस्टिनेशन बहुत ही खूबसूरत होने वाला है। यह किला  लगभग 2300 साल पुराना हैं और चारो तरफ से लगभग 20 मीटर ऊंची दीवारों खड़ी की गई है। यह डेस्टिनेशन बेहद ही शांत जगह पर है तो अगर आ किसी शांत जगह जाना चाहती है तो यहां ज़रूर पहुचे। इस फोर्ट के आस-पास मौजूद प्रकृतिक नज़ारा भी आपके यात्रा को चार चाँद लगाने वाले है।
गिरनार हिल्स -
जूनागढ़ शहर से केवल 5 किमी दूर गिरनार हिल्स एक खूबसूरत पहाड़ियों का एक समूह है, जिनकी उत्पत्ति वेदों से हुई है। इस हिल्स पर हर साल लाखों सैलानी घूमने आते हैं। गिरनार हिल्स जिस तरह से अपने प्रकृतिक दृशों के लिए जाना जाता उतना ही ये ट्रैकिंग मार्ग, धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक स्थल के लिए जाना जाता है। अगर आप अपने यात्रा में कुछ एडवेंचर करना चाहती है तो यह आपके लिए बेस्ट ट्रेवल पॉइंट होने वाला है।
गिर राष्ट्रीय उद्यान -
गिर राष्ट्रीय उद्यान एशियाई शेरों के लिए एकमात्र बचा हुआ पार्क माना जाता है। इस नेशनल पार्क में आपको शेरों को अलावा आपको कई ऐसे और भी जानवर देखें को मिल सकते हैं जिसे आपने काफी देखा भी नहीं होगा। अगर आप कुछ ऐसे ही पार्क और राष्ट्रीय उद्यान का सैर करना चाहती है तो जूनागढ़ के इस राष्ट्रीय पार्क का एक बार विजिट करें। आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस पार्क को जूनागढ़ के नवाब द्वारा शुरू किया गया था। यहां 2010 में 411 शेर थे।

साभार - Her Zindagi,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages