अपना आयकर रिटर्न घर बैठे ऑनलाइन फाइल करें, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

अपना आयकर रिटर्न घर बैठे ऑनलाइन फाइल करें,

Share This
#आयकररिटर्न भरने की शुरुआत पिछले महीने से हो गई है। अब आप भी अपना आयकर रिटर्न भरने की तैयारी कर रहे होंगे। क्या आपको पता है कि आप बिना किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट (#सीए) के मदद लिए भी अपना आयकर रिटर्न घर बैठे ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं। अगर आपकी सालाना आय 5 लाख से ज्यादा है तो आपको ऑनलाइन ही रिटर्न फाइल करना है। खुद से रिटर्न भरने में आपको कुछ बातों की जानकारी जरूरी होनी चाहिए। आज पत्रिका आपको #ऑनलाइन रिटर्न भरने के 11 स्टेप्स बता रहा है, जिसको फॉलो कर आप आसानी से अपना आयकर रिटर्न भर सकते हैं।
1. सबसे पहले आयकर विभाग की #वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in/को ओपन करें।
2. विभाग की वेबसाइट पर खुद को रजिस्ट्रर करें- अगर आप पहली दफा रिटर्न फाइल करने जा रहे हैं तो वेबसाइट पर सीधे हाथ की ओर से तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें सबसे पहला ऑप्शन होगा- #रजिस्टरयोरसेल्फ। इस ऑप्शन पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के बाद आपसे यूजर आईडी पूछी जाएगी। ध्यान रखें आपका पैन कार्ड नंबर ही आपकी यूजर आईडी है। साथ ही आपके पास मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होनी चाहिए क्योंकि विभाग रजिस्टर करने से पहले ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजेगा।
3. रजिस्ट्रेशन के बाद #लॉगइन क्लिक करें- अब आप लॉगइन टैब पर क्लिक करें और सभी जरूरी जानकारी भरें। इसमें आपको यूजर आईडी, पैन, पासवर्ड, जन्म तिथि (जो पैन कार्ड पर अंकित है) और कैपचा कोड भर के लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।
4. ई-फाइल टैब के जरिए रिटर्न फाइल करें- इसके बाद आप साइन कर लेंगे तो ऊपर दिए पिक्चर की तरह आपके क प्यूटर के स्क्रीन पर नया विंडो खुलेगा। इसमें आप ई-फाइल टैब पर क्लिक करें। फिर आप प्रीपेयर एंड सबमिट #आईटीआर ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. सैलरी पेशा में हैं तो फॉर्म-1 का चयन करें- इसके बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार#आईटीआरफॉर्म का चयन और किस वित्त वर्ष का रिटर्न फाइल करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। आप पहले से दिए हुए एड्रेस या नया एड्रेस चुनने का आप्शन मिलेगा। यहां पर आयकर विभाग आपसे पूछेगा कि क्या आप डिजिटल सिग्नेचर के जरिए रिटर्न भरना चाहते हैं। अगर आपके पास #डिजिटलसिग्नेचर है तो आप यस पर क्लिक करें । फिर डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा।
6. आयकर विभाग के सामान्य निर्देशों को पढ़ें- सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको वेबसाइट रिडायरेक्ट कर फाइलिंग फॉर्म पर ला देगा। एक बात जरूर फॉलों करें कि आईटीआर फाइल शुरू करने से पहले विभाग की ओर से दिए गए समान्य निर्देश को जरूर पढ़ें कि फाइलिंग के दौरान कौन-कौन सी जानकारी देनी होगी। ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने में सारी बेसिक जानकारी जैसे, नाम, पैन, एड्रेस्र, जन्म तिथि, ई-मेल, मोबाइल नंबर आदि फॉर्म में सही से भरना होगा।
7. फॉर्म में आपको कई तरह की जानकारी जैसे इनकम डिटेल्स, टैक्स डिटेल्स, पेड टैक्स आदि देने होंगे। आप भरने से पहले फॉर्म 26एएस से मैच कर लें कि आप सही जानकारी दे रहे हैं।
8. फॉर्म में जानकारी भरने के बाद सबिमट करने से पहले फॉर्म को सेव कर लें और आपने जो डाटा भरा है उसको फिर से एक बार जांच लें। इससे आप किसी भी तरह की गलतियां करने से बच सकते हैं।
9. सबिमट बटन पर क्लिक करते हर आपके द्वारा भरा गया आईटीआर फॉर्म विभाग की वेबसाइट पर #अपलोड हो जाएगा। फिर आपको अपने रिटर्न को वेरीफाई करना होगा।
10. अगर आपने डिजिटल सिग्नेचर अपलोड किया है तो आईटीआर फॉर्म सबमिट करने के साथ वेरीफाई हो जाएगा। फिर अलावा आपको कोई दूसरा #सत्यापन करने की जरूरत नहीं होगा और आपको आईटीआर-ङ्क सीपीसी बेंगलूरु भी नहीं भेजना होगा।
11. अगर आपके पास डिजिटल सिग्नेचर नहीं तो फिर आपको इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड पद्धति का उपयोग करके जिसमें आधार ओटीपी या आईटीआर-ङ्क को ई-फाइलिंग की तारीख से 120 दिनों के अंदर #हस्ताक्षर कर सीपीसी, बेंगलूरु भेजना होगा। आयकर विभाग को आपका भेजा हुआ फॉर्म प्राप्त हो जाएगा तो ई-मेल और मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।
इनकम टैक्स फाइल करना उतना कठिन नहीं जितना दिखता है। पहली बार आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है लेकिन आगे से भरने में कोई समस्या नहीं आएगी।
नोट:- जैसे ही आप आईटीआर फाइलिंग को #वेरीफाई करते हैं, आयकर विभाग आपके रिटर्न को प्रॉसेस कर देेता है और इसकी जानकारी आपको मेल और #एसएमएस से दे देता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages