केले के छिलकों के फायदे, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

केले के छिलकों के फायदे,

Share This
केले में मिलने वाले विटामिन,मिनरल्‍स और प्रोटीन हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते है। लेकिन केले के खाने के बाद आप जिस छिलके को फेंक देते हैं उसमें भी कमाल के गुण्‍ा छिपे होते हैं। जानिए केले के छिलके के फायदे।
मस्से और मुंहासों के लिए -
अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं या मस्सों फिर मस्सों से परेशान हैं तो केले के छिलके को उस जगह लगाए। ऐसा बार बार करने पर आपको मस्से और मुंहासों से मुक्ति मिल जाएगी।
सिरदर्द से आराम -
केले के छिलके का पेस्ट दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिरदर्द दूर होता है। सिर का दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैगनीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में सहायक सिद्ध होता है।
दांतों को दे चमक -
केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है क्योंकि इसमें उपस्थित पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में मदद करता है।
झुर्रियों से मुक्ति -
केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। अंडे की जर्दी में केले के छिलके(पीसकर) को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे झुर्रियां भी दूर होती हैं।
जलन और दर्द से राहत -
दर्द वाली जगह पर छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। कीड़े के काटने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages