आज का इतिहास 11 अप्रैल, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 11 अप्रैल,

Share This
1859- फ़्रांस के रसायनशास्त्री फ़्रेडनेन्ड कैरे ने उष्मा पैदा करने वाली मशीन बनाई। यह मशीन एमोनिक गैस से उष्मा पैदा करती थी। यह अविष्कार खाद्य पदार्थों और दवाओं को सुरक्षित रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम था। यह मशीन बाद में फ़्रिज के रुप में परिवर्तित हुई जो आज बड़ी ही उपयोगी है।

1919- मेक्सिको के विख्यात क्रान्तिकारी एमीलियानो ज़ेपेटा की एक षड़यंत्र द्वारा हत्या कर दी गयी। मैक्सिको के रेड इंडियन्स। ज़ेपेटा को कल्याणदाता और समाज सुधारक मानते थे। उन्होंने 1910 के अंतिम दिनों में धरती और स्वतंत्रता के नारे के साथ हथियार उठाया और रेड इंडियन्स के साथ अतिग्रहित भूमि को वापस लेने के लिए संघर्षरत हो गये। ज़ेपेटा जब तक मेक्सिको के राष्ट्रपति फ़्रान्सिसको मैड्रो को सुधारवादी नेता समझते रहे उन्हें राष्ट्रपति का समर्थन प्राप्त रहा किंतु जब उन्होंने भूमि संबंधी अपने सुधारों की घोषणा की तो मेड्रो उनके विरुद्ध हो गये।
1974- पाकिस्तान रेडियो के प्रसिद्ध उद्घोषक रफ़ी पीर का देहान्त हुआ। वह 21 मार्च सन 1900 ईसवी को जन्मे थे। उन्होंने लाहौर से मैट्रिक किया फिर लाहौर के गवर्मेंट कालेज में पढ़ने लगे। असहयोग आंदोलन, ख़िलाफ़त आंदोलन और जलियां वाला बाग जनसंहार के कारण उन्होंने कालेज छोड़ दिया और राजनीति में कूद पड़े। इस संबंध में उनकी गिरफ़्तारी के वारंट जारी हुए और वह लंदन और वहां से जर्मनी चले गये। जर्मनी में उन्होंने साहित्य और दर्शनशास्त्र में दक्षता प्राप्त की।

1985- अलबानिया के पूर्व राष्ट्रपति अनवर खोजा का निधन हुआ। 1939 में इटली द्वारा अलबानिया के अतिग्रहण के बाद उन्होंने वामपंथी छापामारों का नेतृत्व संभाल लिया। 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इटली की पराजय के बाद अनवर खोजा ने सोवियत संघ की सेना की सहायता से अलबानिया का शासन हाथ में लिया और दो वर्ष बाद इस देश में कम्यूनिस्ट प्रजातंत्र की घोषणा कर दी।

Pages