खतरनाक वायरस जीका के वेनेजुएला में 4,700 संदिग्ध मामले सामने आए, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

खतरनाक वायरस जीका के वेनेजुएला में 4,700 संदिग्ध मामले सामने आए,

Share This
साउथ अमरीका कॉन्टिनेंट में #ब्राजील, अल साल्वेडोर, बोलिविया और कोलंबिया सहित अधिकतर देशों में फैल चुके खतरनाक वायरस जीका के #वेनेजुएला में 4,700 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। वहीं यूरोप में अब फ्रांसीसी सरकार ने पांच लोगों में जीका के संक्रमण की पुष्टि की है। बता दें कि इस विषाणु के चलते शिशुओं का दिमाग क्षतिग्रस्त हो जाता है। वेनुजुएला के स्वास्थ्य मंत्री लुइसाना मेलो ने गुरुवार को बताया कि देश में चार हजार से अधिक मरीजों के #जीकावायरस से संक्रमित होने का अंदाजा है। ऐसा लोगों में दिखने वाले लक्षणों के आधार पर कहा जा रहा है। मेलो ने कहा कि हमारे पास 4,700 संदिग्ध मामलों की खबरें हैं। वहीं फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि जिन पांच लोगों में विदेश यात्रा के दौरान जीका पॉजीटिव मिला है, वे साल की शुरूआत में ही फ्रांस लौट आए।
- विश्व #स्वास्थयसंगठन ने सोमवार को ही जीका वायरस के तेजी से फैलते प्रभाव पर चिंता जाहिर की थी। अलर्ट जारी किया था कि नॉर्थ अमरीका कॉन्टिनेंट में कनाडा और साउथ अमरीका कॉन्टिनेंट में चिली को छोड़ महाद्वीपों के सभी देश इसकी चपेट में आने वाले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 देशों में जीका के #संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है, वहीं फ्रांस सहित कई यूरोपीय कंट्री में भी टेस्ट में पॉजीटिव मिला है।
- एल साल्वाडोर में 5,397 मामले सामने आ चुके हैं जबकि ब्राजील में 4 हजार लोगों के संक्रमित होने का अनुमान है। ब्राजील ने निश्चित आंकडों की पुष्टि नहीं की है, लेकिन आशंका है कि इसी देश में जीका के सर्वाधिक मामले सामने आएंगे।
- जनवरी की शुरुआत में ही कोलंबिया ने 98 केस कन्फर्म किए थे। जबकि बाराबडोस, डोमेनिकन रिपब्लिक, एक्वडोर, बोलिविया, सूरीनाम और हैती जैसे आइलैंड्स में भी मामलों की पुष्टि हुई है।
- गुरुवार को #डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लैटिन अमरीकी देशो में जीका के मामलों की संख्या 40 लाख तक जा सकती है।
- अब भारत में भी केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने सेंटर फॉर कम्यूनिकेबल जिसीज से संक्रमित मरीज की टेस्टिंग किट की मांग की है। चूंकि जीका डेंगू की तरह ही मच्छर से फैलता है इसलिए एक्सपर्ट भारत में भी फैलने का खतरा मान रहे हैं।

- साउथ #अमरीका कॉन्टिनेंट (लैटिन अमरीका) में 14 देश हैं, जिनमें वेनुजुएला उन देशों में एक है जहां जीका वायरस के केस कन्फर्म हो चुके हैं।
- इस दक्षिण अमेरिकी देश की सरकार ने संदिग्ध संक्रमित लोगों की संख्या जारी की है। यह देश आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है।
- ये वो देश भी है जहां विश्व सुंदरी और #ब्रह्मांड सुंदरी बनाने के लिए बच्चियों पर बेहद कम उम्र से ही ट्रीटमेंट शुरू कर दिए जाते हैं। इससे रसायनिक दवाओं का दुष्प्रभाव पड़ता है और कीट-पतंगे भी पनपते हैं।
- यह देश जिस क्षेत्र में है वहां दुनिया की सबसे वृहद नदी अमेजन का बेसिन है, जो कि जंगलों-खतरनाक जीव जंतुओं से भरा कॉन्टिेनेंट माना जाता है। एक अनुमान के मुताबिक यहां दुनिया में सबसे अधिक प्रजातियों के मच्छर मौजूद हैं। जिनमें जीका वायरस फैलाने वाले भी शामिल हैं।
- इस साउथ अमरीकी देश की आबादी 3 करोड़ से ज्यादा है और ये पहली बार है जबकि यहां 4,700 केसेेज की आशंका जताई जा रही है।

Pages