मिलिए हंसाकर लोट पोट कर देने वाले सितारों से - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

मिलिए हंसाकर लोट पोट कर देने वाले सितारों से

Share This
मिलिए जॉनी वाकर से कपिल शर्मा तक लोगों को हंसाकर लोट पोट कर देने वाले सितारों से। इन्होंने कब कब कौन सी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई और क्या है उनका कॉमडी स्टाइल।
1920 में इंदौर में जन्में बॉलीवुड कॉमेडी किंग जॉनी वाकर ने लगभग 300 फिल्में की। जॉनी मुंबई में बस कंडक्टर की नौकरी के दौरान यात्रियों को अपने जॉक और एक्टिंग से इसी उम्मीद से हंसाया करते थे कि एक दिन फिल्मी दुनिया से उन्हें कोई जरुर देखेगा। खबरों की मानें तो एक दिन बलराज साहनी ने उन्हें देखा और इसके बाद उन्हें फिल्म हलचल से काम मिलना शुरु हुआ। जॉनी को फिल्म फेयर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला। इन फिल्मों ने जॉनी को स्टार बनाया। मेरे महबूब, सीआईडी, चोरी चोरी, प्यासा, मधुमती, मिस्टर एंड मिसेज 55, आदमी और इंसान, एक बेचारा, कागज के फूल, आग का दरिया, दूर की आवाज, सूरज, हम दोनों ।

  1. कादर खान ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। अपनी कॉमेडी में स्क्रिप्ट से परे जाकर किरदार को निभाते थे। इनकी कॉमेडी स्क्रिप्ट से ज्यादा फिजी कल कॉमेडी होती थी। 90 के दशक में आई फिल्म कुली नं 1 में कादर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इसके बाद उन्होंने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आंखें, बोल राधा बोल, राजा बाबू, साजन चले ससुराल और आंटी नं 1 जैसी फिल्में की।
  2. असरानी कॉमेडी में अपने खास तरह के एक्सप्रेशन के लिए जाने गए। असरानी ने मेरे अपने फिल्म से रातों रात कॉ़मेडियन बन गए। इसके बाद उन्होंने बावर्ची, चुपके चुपके,रफु चक्कर, शोले, चरस, सीता और गीता जैसी 90 के दशक की फिल्में की। 
  3. केश्तो मुखर्जी ने भारतीय सिनेमा में 60 और 70 के दशक में काम किया। केश्तो का नैचुरल कॉमेडी स्टाइल ही स्क्रीन पर छाया। 
  4. जगदीप ने अपना करियर बाल कलाकार से शुरु किया। बड़े होने तक वह स्क्रीन के फेमस कॉमेडियन में से एक बन गए थे। इनकी कॉमेडी में खास बात इनके डायलॉग बोलने का स्टाइल रहा। वह डायलॉग को नाक से बोलकर खास बना दिया करते थे। उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। शोले में उनके किरदार ने उन्हें अमर कतर दिया।
6-lever.jpg
जॉनी लीवर ने अपना करियर मिमिकरी आर्टिस्ट से शुरु किया। जॉना ने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों से लोगों को हंसाया। उनकी खास फिल्मों में से तेजाब, बाजीगर, खिलाड़ी, राजा हिन्दुस्तानी, यस बॉस, कुछ कुछ होता है, कोई मिल गया और गोलमाल 3 हैं।

7-rajpal.jpg
राज पाल यादव ने बॉलीवुड में कॉमिक रोल निभाए। उन्होंने दूरदर्शन के नाटक से शुरुआत की।  यादव ने निगे़टिव किरदार भी निभाए। राज पाल के निभाए जिन किरदारों ने छाप छोड़ी। उनमें से कुछ फिल्में ये हैं- प्यार तूने क्या किया, हंगामा, चुप चुप के , गरम मसाला, फिर हेरा फेरी और ढोल। 

8-deven-verma.jpg
बॉलीवुड एक्टर देवेन वर्मा अपने कॉमिक रोल के लिए जाने जाते हैं। देवेन को कॉमेडियन के साथ साथ बेहतर एक्टर का दर्जा भी मिला हुआ था। उनकी खास फिल्मों में से कुछ ये हैं। अनुपमा, देवर, कोरा कागज, दिल तो पागल है, खट्टा मीठा और बेशर्म।

9-mehmood.jpg
तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित और पांच दशक से लंबे करियर में लगभग 300 फिल्मों में एक्टिंग करने वाले महमूद को करियर मे तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पांच दशक से लंबे करियर में करीब 300 फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जौहर दिखाया।

10-kapil.jpg
कपिल शर्मा आज के फैमस कॉमेडियन हैं। कपिल ने बतौर टीवी होस्ट, सिंगर भी कान किया लेकिन वह बतौर कॉमेडियम फेमस हुए। कपिल की कॉमेडी नैचुरल है और उनेक स्पीड में बोलने के अंदाज ने लोगों को दीवाना बनाया हुआ है।  कपिल की डायलॉग डिलीवरी बेहद सॉफ्ट है। कपिल ने फिल्मों में काम करने की  शुरुआत किस किस को प्यार करुं से की। कपिल को पहला ब्रेक द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिला। वह 2007 में इस शो के  विनर रहे।

LiveHindustan

Pages