एटोपी (atopy)/एलर्जी : कैसे बचें, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

एटोपी (atopy)/एलर्जी : कैसे बचें,

Share This
अधिहृषता या एलर्जी या "प्रत्यूर्जता" रोग-प्रतिरोधी तन्त्र का एक व्याधि (Disorder) है जिसे एटोपी (atopy) भी कहते हैं! अधिहृषता (एलर्जी) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग वान पिरकेट ने बाह्य पदार्थ की प्रतिक्रिया करने की शक्ति में हुए परिवर्तन के लिए किया था। कुछ लेखक इस पारिभाषिक शब्द को हर प्रकार की अधिहृषता से संबंधित करते हैं, किंतु दूसरे लेखक इसका प्रयोग केवल संक्रामक रोगों से संबंधित अधिहृषता के लिए ही करते हैं। प्रत्येक अधिहृषता का मूलभूत आधार एक ही है; इसलिए अधिहृषता शब्द का प्रयोग विस्तृत क्षेत्र में ही करना चाहिए।
एलर्जी के प्रकार -
प्रतिक्रिया की तीव्रता के अनुसार मनुष्यों की अधिहृषता तात्कालिक और विलंबित दो प्रकार की होती है। तात्कालिक प्रकार में उद्दीप्त करनेवाले कारकों (फैक्टर्स) के संपर्क में आने के कुछ ही क्षणों बाद प्रतिक्रिया होने लगती है। सीरम में बहते हुए प्रतिजीव (ऐंटीबॉडीज) दर्शाए भी जा सकती हैं। यह क्रिया संभवत: हिस्टैमाइन नामक पदार्थ के बनने से होती है। विलंबित प्रकार में प्रतिक्रियाएँ विलंब से होती हैं। प्रतिजीव सीरम में दर्शाए नहीं जा सकते। इन प्रतिक्रियाओं में कोशिकाओं को हानि पहुँचती है और हिस्र्टमाइन उत्पन्न होने से उसका संबंध नहीं होता। विलंबित प्रकार की अधिहृषता संस्पर्श त्वचार्ति (छूत से उत्पन्न त्वक्प्रदाह) और तपेदिक जैसे रोगों में होती है।
कुछ व्यक्तियों में संभवत: जननिक कारकों (जेनेटिक फैक्टर्स) के फलस्वरूप कई प्रोटीन पदार्थों के प्रति अधिहृषता हो जाती है। इस प्रकार की अधिहृषता ऐटोपी कहलाती है। उसके कारण परागज ज्वर (हे फीवर) और दमा जैसे रोग होते हैं। सभी एन्ज़ाइम एलर्जी उत्पन्न करने वाले होते हैं, क्योंकि प्रोटीन होते हैं। परंतु सामान्यतः उनसे एलर्जी तभी उत्पन्न होती है, जब वे साँस लेते समय धूल के रूप में शरीर में प्रवेश करें। इन कणों को एलर्जन कहा जाता है। कुछ एलर्जी बस असंभव से बचने के लिए कर रहे हैं! तुम एक सामान्य जीवन नहीं जी और पूरी तरह से पराग, धूल से बचने के लिए कर सकते हैं और कुछ अन्य आम एलर्जी के चलाता है! कई एलर्जी पीड़ित स्प्रे नाक स्टेरॉयड का उपयोग करें और दवाएँ जैसे एंटीथिस्टेमाइंस के लक्षणों को दबाने एलर्जी है, और इन दवाओं में सबसे प्रभावी बहुत. बहुत गंभीर लक्षण के साथ लोगों को, और जो एलर्जी दवा नहीं ले जा सकते हैं के लिए, immunotherapy एक विकल्प है!

  1. कुछ भी एक allergen हो सकता है. आम धूल, पराग, पौधे, दवाओं, कुछ खाद्य पदार्थों, कीट विष, विषाणु, जीवाणु या एलर्जी के उदाहरण हैं!
  2. प्रतिक्रियाओं के एक छोटे त्वचा लाल चकत्ते या खुजली आँखें, या भर के रूप में एक स्थान, में एक पूरे शरीर को दाने के रूप में, हो सकता है!
  3. एक प्रतिक्रिया एक या कई लक्षण भी शामिल है!

दुर्लभ मामलों में, एक एलर्जी की प्रतिक्रिया जीवन को खतरा पैदा हो सकता है! संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 400 से अधिक लोगों को एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए एक प्रकार की दवा से मर जाते हैं, और 50 से अधिक लोगों को एलर्जी से मरने के लिए मधुमक्खी और चींटी काटता है आग! अधिकांश एलर्जी प्रतिक्रियाओं बुखार रहे हैं बहुत कम घास से छींकने के रूप में एक ऐसी गंभीर, लाल चकत्ते या आइवी लता से जहर, प्रतिक्रिया व्यक्ति पर निर्भर करता है लेकिन कभी कभी अप्रत्याशित है!

एलर्जी के लक्षण -

क्योंकि एलर्जी प्रगति और मिनटों में खराब हो सकता है, चिकित्सा ध्यान हमेशा सभी लेकिन सबसे छोटी और स्थानीय लक्षणों के लिए सिफारिश की है! यदि आपकी प्रतिक्रिया के लक्षणों को कुछ दिनों के एक मिल बदतर से अधिक है, या अगर वे, को हटाने और कुछ नहीं मिलता बेहतर उपचार एलर्जी के साथ की सिफारिश की allergen प्रदाता कॉल अपने स्वास्थ्य की देखभाल! एलर्जी खतरनाक हो सकता है! अचानक, गंभीर, व्यापक प्रतिक्रिया एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा आपातकाल मूल्यांकन की आवश्यकता है. एक एम्बुलेंस को बुलाओ आप या किसी के आसपास आप एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ निम्न में से कोई है यदि : -
  • अचानक, गंभीर, तेजी से बिगड़ती लक्षण!
  • एक allergen के संपर्क में है कि पहले गंभीर या बुरा प्रतिक्रियाओं का कारण बना!
  • होंठ, जीभ में सूजन, या गले!
  • अंधेरे हलकों आँखें!
  • घरघराहट, सीने में जकड़न, जोर से साँस ले, या साँस लेने मुसीबत!
  • भ्रम, पसीना, मिचली, उल्टी या!
  • बड़े पैमाने पर लाल चकत्ते!
  • पतन या बेहोशी!
एलर्जी पीड़ित के पहले वह मानते हैं या हो सकता है वह एक ठंडा है! एक त्वचा या खून की जांच, हालांकि, जल्दी से शामिल एलर्जी का निर्धारण करेगा. चिकित्सा पेशेवर आम तौर पर मदद करने के एलर्जी से ग्रस्त मरीजों के लिए तीन तरीकों है! सबसे पहले, चिकित्सकों के लिए बहुत एलर्जी है कि एलर्जी प्रतिक्रिया कारण से बचने के तरीकों के बारे में एलर्जी पीड़ित की सलाह, दूसरा, डॉक्टर की सलाह दवा प्रणालियों को राहत देने के लिए और, अंत में, डॉक्टरों एलर्जी पीड़ित एलर्जी शॉट्स की एक श्रृंखला दे!

एलर्जी उपचार -

से बचने के ट्रिगर! यदि आप जानते हैं आप मूंगफली एलर्जी के लिए एक है, उदाहरण के लिए, उन्हें नहीं खाते, अपने साथ या मूंगफली के आसपास तैयार खाद्य पदार्थों से बचने के रास्ते से हट जाओ! स्वयं घर पर देखभाल काफी गंभीर प्रतिक्रिया में नहीं है! एक गंभीर प्रतिक्रिया एक आपातकालीन चिकित्सा है! विरोधी एलर्जी दवा के कई प्रकार के होते हैं! एलर्जी के इलाज का विकल्प है और यह कैसे दिया जाता है प्रतिक्रिया की गंभीरता पर निर्भर करता है! घास का बुख़ार या धूल या पशुओं की रूसी करने के लिए प्रतिक्रियाओं के रूप में लंबे समय तक एलर्जी राहत के लिए, निम्न एलर्जी के इलाज में निर्धारित किया जा सकता है : -

  1. लंबे समय से अभिनय (Zyrtec) cetirizine, fexofenadine (Allegra), और loratadine (Claritin) के रूप में पर्चे एलर्जी उपचार एंटीथिस्टेमाइंस, तंद्रा के कारण के बिना लक्षणों से छुटकारा कर सकते हैं! वे महीनों के लिए एक समय पर लिया हो, तो भी अनिश्चित काल के लिए होती हैं! सबसे करने के लिए केवल एक दिन और 24 घंटे के लिए पिछले एक बार लिया जाना है!
  2. नाक corticosteroid स्प्रे व्यापक रूप से नाक एंटीथिस्टेमाइंस से नहीं राहत मिली लक्षणों के लिए निर्धारित हैं! इन दवाओं का एलर्जी के इलाज काम बहुत अच्छी तरह से और सुरक्षित मुँह या इंजेक्शन द्वारा स्टेरॉयड लेने के दुष्प्रभावों के बिना इन स्प्रे ले कुछ दिनों के लेने के लिए, और हर दिन किया जाना चाहिए!

Pages