मशहूर बिल्लियां.., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

मशहूर बिल्लियां..,

Share This

अलग अलग संस्कृतियों में बिल्लियों को बुरी धारणाओं से जोड़ कर देखा जाता है! किसी के लिए बिल्ली का रास्ता काटना बुरा है, तो किसी के लिए उसका रोना, लेकिन यही बिल्लियां सालों से हमारा मनोरंजन भी करती रही हैं! टॉम शायद दुनिया का सबसे जाना माना बिल्ला ह! 1940 से 1967 के बीच टॉम एंड जेरी फिल्में अमेरिकी सिनेमा पर छाई रहीं! सात फिल्मों को ऑस्कर पुरस्कार मिले और छह अन्य को नामांकित किया गया! इसके बाद से चूहे बिल्ली की जोड़ी टीवी स्टार बन गयी और आज भी इन्हें टीवी पर शौक से देखा जाता है!

मोटे बिल्ले की कॉमिक्स 1970 के दशक में बनना शुरू हुई! अब तक दुनिया भर के ढाई हजार से भी ज्यादा अखबारों में गारफील्ड कॉमिक्स छप चुके हैं! गारफील्ड अपने मालिक जॉन और उसके पालतू कुत्ते ओडी के साथ रहता है! तीनों ही बोरियत भरी जिंदगी में रोमांच लाने की कोशिश में रहते हैं! 2004 में पहली बार गारफील्ड पर फिल्म भी बनी! सिल्वेस्टर नाम के इस बिल्ले का जिंदगी में एक ही मकसद है, पीली सी चिड़िया ट्वीटी को पकड़ना! ट्वीटी भले ही छोटी है लेकिन उसके पैर और दिमाग, दोनों सिल्वेस्टर से तेज चलते हैं और वह हमेशा ही सिल्वेस्टर से बच कर भाग निकलने में कामयाब रहती है! 1940 के दशक से यह जोड़ी सबका मनोरंजन करती आ रही है!
कुछ साल पहले "ग्रंपी कैट" ने इंटरनेट में तहलका मचा दिया! इस बिल्ली की तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट में इतने वायरल हुए कि बिल्ली के मालिक मालामाल हो गए! बिल्ली के चेहरे पर उदासी का भाव किसी दुख के कारण नहीं, बल्कि एक डीएनए डिफेक्ट के कारण है! 2012 में बिल्ली लगभग हर टीवी शो में स्टार थी और 2013 में उसे "मेम ऑफ द ईयर" घोषित किया गया! शूपेट नाम है दुनिया के सबसे मशहूर डिजाइनर कार्ल लागरफेल्ड की बिल्ली का, 81 साल के कार्ल जहां भी जाते हैं, उनकी बिल्ली उनके साथ ही जाती है! बिल्ली को खास तौर से डिजाइन किए गए फैशनेबल बैग में बिठा कर साथ लाया जाता है! देख भाल के लिए दो महिलाएं, एक शेफ और एक बॉडी गार्ड हमेशा साथ रहते हैं! पुस इन बूट्स दुश्मनों को ठिकाने लगाना बखूबी जानता है! फिल्म श्रेक में पुस इन बूट्स की भूमिका को इतना पसंद किया गया कि बाद नें उस पर एक पूरी फिल्म ही बना दी गयी!
1970 के दशक में आई फिल्म एरिस्टोकैट्स, फिल्म में बिल्लियों को जैज म्यूजिक का शौकीन दिखाया गया है! अन्य कार्टून फिल्मों की तरह, यह फिल्म सिर्फ कार्टून बिल्लियों की परफॉरमेंस के लिए ही नहीं, बल्कि संगीत के लिए भी काफी चर्चित रही!
जेम्स बॉन्ड का सबसे बड़ा दुश्मन है ब्लोफेल्ड. बुरे लोगों से घिरा यह विलेन अक्सर चमड़े के सोफे पर बैठा दिखता है और हाथ में होती है यह सफेद बिल्ली, जिसके कारण वह और भी दुष्ट प्रतीत होता है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages