आंखों की बीमारी, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आंखों की बीमारी,

Share This
आंखो में सूजन होना: सूजी हुई आंखें थाइराइड का संकेत हो सकती हैं। आंखों में सूजन होने का मतलब है कि कोई चीज आंखों में तनाव पैदा कर रही है या फिर आंखों में कोई एलर्जी हो गई हो या पानी भर गया हो। लेकिन कभी कभी थाइराइड की वजह से भी ऐसा होता है। 
आंखो का रंग लाल होना: ब्लडप्रेशर के काफी बढ़ जाने पर भी आंखों का रंग लाल हो जाता है। ऐसे में रक्त वाहिकाओं में फैलाव के कारण आंखों में सूजन भी हो जाती है। इसलिए लंबे समय तक आंखों की सूजन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। पलके लटक जाना: आंखों की पलके लटक जाएं तो यह लकवे का संकेत हो सकता है। साथ ही आवाज में लडखड़ाहट और रक्तचाप के अचानक बढ़ जाना आदि भी पैरालिसिस के लक्षण होते हैं।
आंखों का रंग बैंगनी होना: कई बार शरीर में चोट लगने या रोग होने के कारण आंख के पीछे वाले पर्दे पर सूजन, जलन और भारीपन महसूस होने लगता है। जिससे आंख का रंग बदलकर बैंगनी हो जाता है। इस समस्या को आइराइटिस कहते हैं। कहा जाता है कि आपकी आंखे आपके व्यक्तित्व के बारे में बताती हैं। लेकिन आपकी आंखे आपके व्यक्तित्व के साथ साथ आपकी बीमारी के बारे में भी बताती है। जब ही बीमार होने पर डॉक्टर सबसे पहले आंखों की जांच करते हैं। जानते हैं आंखों में किसी भी तरह का बदलाव होना कौनसी बीमारियों होने का संकेत होता है।
आंखों में सफेद धब्बे होना: यदि आपकी आंखों के पर्दे यानि रेटिना में फीकापन, सफेद धब्बे बनने की शिकायत हो या खून की नसें फूलने, खून के थक्के बनने और झिल्ली के बनने जैसे लक्षण हों तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इससे एनीमिया, किडनी रोग, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो सकती हैं।
पुतली में सफेद घेरा होना: आंख की पुतली में अगर सफेद घेरा या चमक दिखाई दे तो यह मोतियाबिंद का लक्षण हो सकता है। इसमें व्यक्ति को धुंधलापन, हल्का दर्द और सूजन होने लगती है। इसलिए ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।
धुंधला दिखाई देना: कई शोध में पाया गया है कि ब्रेन ट्यूमर होने पर धुंधला दिखाई देने लगता है। साथ ही देखने में भी बार-बार परेशानी होती है। इसमें आंखों का रंग भी बदल जाता है। हालांकि सिरदर्द, थकान, आलस्य आदि ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षण होते हैं।
पीलापन होना: आंखों में एक किस्मो का पीलापन और भूरापन होना पीलिया का संकेत हो सकता है। हालांकि अधिक मात्रा में वसायुक्त भोजन करने और फलों-सब्जियों का कम सेवन करने से भी आंखों का पीलापन हो सकता है। लेकिन भोजन के कारण हुए पीलेपन से देखने की क्षमता पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। लेकिन यदि आंखों का पीलापन बढ़ जाए तो यह पीलिया का कारण हो सकता है।
पलकों पर धब्बे होना: पलकों पर धब्बे होने से 10 साल के भीतर दिल का दौरा पड़ने या मौत होने की आशंका ज्यादा होती हैँ। उनके अनुसार कोलेस्ट्रोल के जमा होने पर धब्बे हो जाते हैं जो मुलायम और बिना दर्द वाले होते हैं। हालांकि इन धब्बों का असर देखने पर नहीं पड़ता है।
आंखो में गुलाबीपन होना: आंखों में एलर्जी होना सामान्य बात है जिसका आंख की गुलाबी रंगत से पता लगाया जा सकता है। जब आपकी आंखों में हल्का गुलाबीपन हो तो इसका मतलब है कि आपकी आंख में एलर्जी हो गई है। ये एलर्जी धूल-मिट्टी और धूप से भी हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages