चेहरे के पीछे की हकीकत, क्या है, इन PHOTOS की असली सच्चाई..., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

चेहरे के पीछे की हकीकत, क्या है, इन PHOTOS की असली सच्चाई...,

Share This
दुनिया को शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एक अनोखा व्यक्तित्व रखने वाले व्यक्ति थे। उनकी हरेक तस्वीर के पीछे एक अविस्मरणीय इतिहास था। फिर चाहे वह दांडी यात्रा हो, सविज्ञा आंदोलन हो या उनका चरखा चलाना। ये तस्वीरें देखकर ही हमें उसके पीछे की कहानी याद आ जाती है, लेकिन सोशल मीडिया में इस समय ऐसी कई फोटोज हैं जो उनके व्यक्तित्व के बिल्कुल विपरीत हैं। इस मामले में सिर्फ महात्मा गांधी ही नहीं, देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू गांधी को भी नहीं बख्शा गया।


यह है हकीकत -
बाईं ओर की तस्वीर नकली है। दरअसल, यह 6 जुलाई, 1946 में मुंबई में आयोजित ऑल इंडिया कांग्रेस की मीटिंग में गांधीजी और नेहरू की फोटो थी, जिसे फोटोशॉप की मदद से नकली रूप दे दिया गया।


इस फोटो को देखकर लोग अक्सर धोखा खा जाते हैं। यह फोटो इंटरनेट पर खासी वायरल हुई थी। इस फोटो के साथ यह दिखाने की कोशिश की गई थी कि गांधीजी एक विदेशी महिला के साथ डांस कर रहे हैं। जबकि, इस फोटो में दिखाई दे रहा शख्स एक ऑस्ट्रेलियन कलाकार है। यह फोटो सिडनी में आयोजित एक चैरिटी कार्यक्रम के दौरान ली गई थी।
अगर आप इस फोटो को गौर से देखें तो पाएंगे कि इसमें दिखाई दे रहा शख्स मस्क्युलर है। जबकि, गांधीजी बहुत दुबले-पतले थे। दरअसल, इस कलाकार ने पब्लिसिटी के लिए मेकअप ही जानबूझकर ऐसा किया था कि वह महात्मा गांधीजी की तरह दिखाई दे।
गांधीजी की यह फोटो भी काफी वायरल हुई है। दावा किया गया कि यह फोटो उस समय की है, जब गांधीजी को नाथूराम गोडसे ने गोली मारी थी। जबकि, वास्तविकता यह है कि यह 1963 में रिलीज हुई फिल्म ‘नाइन ऑर्स टू रामा’ (Nine Hours to Rama) का शॉट है। इस फोटो को लेकर भी लोग अक्सर धोखा खा जाते हैं।
देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की भी यह तस्वीर नकली है। अगर आप इन दोनों फोटो को गौर से देखें तो सच्चाई खुद-ब-खुद सामने नजर आ जाएगी।

साभार : अमर उजाला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages