एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क,

Share This
भारतीय रेल (#आईआर) एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है तथा यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत में ज्यादातर लोग ट्रेन में ही सफर करते हैं क्योंकि प्लेन और बस की अपेक्षा ट्रेन में लोग आरामदायक सफर करते हैं। #भारत में पहली रेल 16 अप्रैल 1853 को चली थी। मुंबई में बोरीबंदर से थाणे तक चली इस 14 बोगी की ट्रेन में 400 लोगों ने करीब 35 किमी का सफर तय किया था। समय के साथ-साथ भारतीय रेल में भी काफी बदलाव हुए हैं। भारतीय रेलवे 163 वर्ष पूरे होने पर भी आज भी अपनी सेवाएं और भी बेहतर ढंग से दे रही है लेकिन साथ ही बदलाव के तौर पर अब बुलेट ट्रेन चलाने की कोशिशें हो रही हैं। आज दुनिया में तमाम ऐसी भी ट्रेनें हैं जिनमें रेस्त्रां, बार, टेलीफोन, लाउंज, लग्जरी सुइट्स, #इंटरनेट सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं।
जानिए दुनिया की इन 5 लग्जरी ट्रेनों के बारे में -

#महाराजाएक्सप्रेस
लग्जरी ट्रेनों में भारत की महाराजा एक्सप्रेस का नाम भी शामिल है। इस ट्रेन में आपके साथ पूरी यात्रा के दौरान एक अटेंडेंट होने के साथ ही दो रेस्त्रां, बार, टेलीफोन, लाउंज, लग्जरी सुइट्स, इंटरनेट संग कई सुविधाएं हैं। दिल्ली से शुरू होकर आगरा तक जाती है।
#ओरिएंटएक्सप्रेस
यूरोप में चलने वाली ट्रेन ओरिएंट एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन की सूचियों में शामिल है। यूरोप और तुर्की रूट पर चलती है। पहली बार यह ट्रेन 25 मई, 1982 को लंदन से वेनिस के बीच चलाई गई थी। इस ट्रेन में यात्रियों की हर सुविधा और मनोरंजन से जुड़ी चीजें मिलती हैं।
#प्राइडऑफअफ्रीका
प्राइड ऑफ अफ्रीका ट्रेन को रोवोस रेल के नाम से भी जाना जाता है। इस ट्रेन में भी राजशाही अंदाज में सारी सुविधाएं मिलती हैं। यह ट्रेन प्रिटोरिया शहर से लेकर यह रेल स्वकोपमुंद तक जाती है।
#ईस्टएंडओरिएंटल
साउथ ईस्ट एशिया की यह ट्रेन सिंगापुर, मलेशिया, थाइलैंड को आपस में जोड़ती है। इस ट्रेन को प्राइवेट कंपनी बेलमॉन्ड लिमिटेड ऑपरेट करती है। इस ट्रेन में भी यात्रियों को राजसी सुविधाएं मिलती है। यात्रा के दौरान यात्रियों को इसमें राजमहल जैसा फील होता है।
#दब्लूट्रेन
दक्षिण अफ्रीका की यह ट्रेन प्रिटोरिया से केपटाउन तक चलती है। इस ट्रेन में भी लग्जरी डबल रूम में बाथटब वाले बाथरूम बने हैं। इसके अलावा इसमें कस्टम डिजाइन बेडरूम भी बने हैं। इतना ही नहीं सैटेलाइट टीवी चैनल, वीडियो लगे हैं, और बाहर का नजारा देखने के लिए स्क्रीन आदि लगे हैं।

Pages