गाँधीवादी विचारक चण्डी प्रसाद भट्ट, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

गाँधीवादी विचारक चण्डी प्रसाद भट्ट,

Share This
चण्डी प्रसाद भट्ट (23 जून 1934उत्तराखण्ड) गाँधीवादी विचारक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। चण्डी प्रसाद भट्ट ने सन1964 में गोपेश्वर में 'दशोली ग्राम स्वराज्य संघ' की स्थापना की जो कालान्तर में चिपको आंदोलन की मातृ-संस्था बनी और बाद में चण्डी प्रसाद भट्ट को इस कार्य के लिए सन 1982 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया। चण्डी प्रसाद भट्ट का जन्म 23 जून 1934 में हुआ था। वह भारत के प्रसिद्ध पर्यावरणविद् व 'चिपको आन्दोलन' (उत्तर प्रदेश के पर्वतीय वन क्षेत्रों में) के प्रणेता हैं।
चण्डी प्रसाद भट्ट गंगा राम भट्ट और महेशी देवी के दूसरे पुत्र हैं। चण्डी प्रसाद भट्ट ने रूस,अमेरिकाजर्मनीजापाननेपालपाकिस्तानबांग्लादेशफ्रांस, मैक्सिको, थाईलैंड, स्पेन, चीन आदि देशों की यात्राएँ भी की हैं, उन्होंने सैकड़ों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया है और अनेक समितियों, आयोगों में अपने व्यावहारिक ज्ञान और अनुभव का लाभ-प्रदान किया है।
चण्डी प्रसाद भट्ट को भारत सरकार द्वारा सन 2005 में पद्म भूषण1983 में पद्म श्री, 1982 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार और 1991 में इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया है।

Pages