खुशखबरी! अब ATM से निकालें 50 रुपये के नोट - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

खुशखबरी! अब ATM से निकालें 50 रुपये के नोट

Share This
अभी तक एटीएम से केवल 100, 500 और हजार के नोट ही निकल रहे थे ऐसे में कम रूपये निकालने वालों के लिए रूपये निकालने में काफी परेशानी होती थी। कम पैसे निकालने के लिए लोगों को बैंक तक जाना पड़ता था लेकिन अब बैंकों ने इस समस्या का समाधान करने के लिए अब 50 रूपये के नोट भी एटीएम से निकालने की सहुलियत देने वाली है। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एटीएम में 50 के नोट भी डाले जाएं, ताकि ग्राहकों को छोटे नोट भी मिल सकें।

आरबीआई ने आम लोगों की परेशानियों का ध्यान रखते हुए बैंकों को निर्देश दिया है कि एटीएम में अब दो प्रकार के नोट रखना जरूरी है। अगर एटीएम में 500 रुपये के नोट रखे हैं तो उसमें 100 रुपये के नोट होने चाहिए। इसी प्रकार 100 रुपये के नोट हैं तो उसमें 50 रुपये के भी नोट होने चाहिए। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई की सलाह पर कुछ बैंकों ने अपने एटीएम में 50 रुपये के नोट डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
50 रुपये के नोट से जुड़ी सुविधा अभी रायपुर स्थित एसबीआई एटीएम में शुरू की गई है। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में अन्य बैंकों में भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए बैंकों को एटीएम में नोट डालने के सिस्टम में थोड़ा बदलाव करना होगा। इसमें कुछ समय लग सकता है। बैंकों के मुताबिक आरबीआई के आदेश के तहत एटीएम में दो मूल्यवर्ग के नोट रखने जरूरी होते हैं। जैसे, 1000 के साथ 500 और 500 के साथ 100 रुपये के नोट रखना जरूरी होता है। अब बैंकों को 100 रुपये के साथ 50 रुपये के नोट रखने होंगे।

SamacharJagat

Pages