इतिहास में आज 27 सितम्बर - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

इतिहास में आज 27 सितम्बर

Share This
1821- मैक्सिको को स्वतंत्रता मिली।

1825- इंग्लैंड में स्टॉकटन-डार्लिंगटन लाइन की शुरुआत के साथ दुनिया का पहला सार्वजनिक रेल परिवहन शुरु हुआ।


1833- महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय का निधन हुआ।


1905- महान वैज्ञाानिक आइंस्टीन का प्रसिद्ध ई-एमसी स्च्यर सिद्धांत प्रकाशित हुआ।


1907- महान क्रांतिकारी भगत सिंह का जन्म हुआ।


1972- भारतीय गणितज्ञ  एस. आर. रंगनाथन का निधन हुआ।  रंगनाथन भारत के पुस्तकालय जगत के जनक थे जिन्होने कोलन वर्गीकरण तथा क्लासिफाइड केटलाग कोड बनाया। पुस्तकालय विज्ञान को महत्व प्रदान करने तथा भारत मे इसका प्रचार प्रसार करने मे उनका सक्रिय योगदान था।

1940- द्वितीत्य विश्व युद्ध के संयुक्त देशों के बीच पोलाडीन नामक समझौता हुआ। इटली, जर्मनी और जापान के बीच इस समझौते के आधार पर तीन राजधानियां रोम, बर्लिन और टोक्यो तीन केंद्रों के रुप में एक दूसरे के संपर्क में हो गयीं।


1941-  रुस पर अतिक्रमण करते हुए जर्मनी को एक बड़ी सफलता मिली। दक्षिणी मोर्चों पर सोवियत संघ की सेना पर उस समय जर्मनी की सेना का व्यापक आक्रमण हुआ, जब वो थक चुकी थी तथा उसका अभियान भी समाप्त हो रहा था इस घटना में बहुत बड़ी संख्या में  रुसी सैनिक गिरफतार कर लिए गये तथा सोवियत संघ के लगभग 12 सौ टैंक और 5 हज़ार 4 सौ तोपें नष्ट हो गयीं या फिर जर्मन सेना ने हथिया लीं।

1949- चीन का भीड़ भाड वाला शहर बीजिंग इस देश की राजधानी बन गया। यह ऐतिहासिक नगर पूर्वी चीन में स्थित है। जो चीन के राजनैतिक आर्थिक तथा सांस्कृतिक केंद्रों में गिना जाता है।

1998- प्रसिद्ध इंटरनेट सर्च इंजन गूगल को लॉन्च किया गया।

2008- प्रसिद्ध पार्श्व गायक महेंद्र कपूर का निधन। 

Pages