26 सितंबर आज का इतिहास - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

26 सितंबर आज का इतिहास

Share This
1777- अमेरिकी क्रांति : ब्रिटिश सैनिकों का फिलाडेल्फिया पर कब्जा।

1820- प्रसिद्ध भारतीय समाज सुधारक ईश्वरचंद विद्यासागर का जन्म।  उनके बचपन का नाम ईश्वर चन्द्र बन्दोपाध्याय था। वे बंगाल के पुनर्जागरण के स्तम्भों में से एक थे। उनका जन्म बिहार के करमटाँड़ नामक स्थान में हुआ था। वे उच्चकोटि के विद्वान थे। उनकी विद्वता के कारण ही उन्हें विद्दासागर की उपाधि दी गई थी। उनके प्रयास से ही कोलकाता में एवं अन्य स्थानों में बहुत अधिक बालिका विद्दालयों की स्थापना हुई।


1872- न्यूयॉर्क सिटी में पहला मंदिर बना।


1907- न्यूज़ीलैंड ने अपनी स्वाधीनता की घोषणा की। द्वीपों पर आधारित देश न्यूज़ीलैंड वर्ष 1769 ईसवी में ब्रिटेन का उपनिवेश बन गया। 19वीं शताब्दी में ब्रिटेन से बड़ी संख्या में लोगों के न्यूज़ीलैंड पलायन करने से इस देश पर ब्रिटेन की पकड़ अधिक मज़बूत हो गयी और स्थानीय लोग स्वयं को विदेशियों के पंजे में जकड़ा हुआ आभास करने लगे।


1950- डोनेशिया ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता ग्रहण की।

1959- जापान के इतिहास में सबसे शक्तिशाली तूफान 'वेरा से 4580 लोगों की मौत और 16 लाख लोग बेघर हुए।


1960- उत्तरी यमन का राजशाही शासन समाप्त कर दिया गया। आज के दिन सेना कमांडर अब्दुल्ला सल्लाल ने एक सैनिक विद्रोह करके राजशाही शासन व्यवस्था का अंत कर दिया जिसके बाद वहॉ लोकतंत्र की स्थापना हुई।


1984- यूनाइटेड किंगडम हांगकांग को चीन के हवाले करने के लिए सहमत हुआ।

1990- इटली के उपन्यासकार अलबर्टो मोराविया का निधन हुआ। वर्ष 1907 में इटली की राजधानी रोम में उनका जन्म हुआ था। उन्होंने लापरवाह इंसान भविष्य की ओर बढ़ना और महिला नाम से प्रसिद्ध उपन्यास लिखे हैं।


1998- सचिन तेंदुलकर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 18 वां शतक लगाकर डेसमंड हेन्स का विश्व रिकार्ड तोड़ा।

Pages