मनोविज्ञान की मुख्य घटनाएँ बीसवीं शती - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

मनोविज्ञान की मुख्य घटनाएँ बीसवीं शती

Share This
1900 का दशक
1900 - सिगमंड फ्रायड Psychoanalytic थॉट की शुरुआत अंकन 'सपनों की व्याख्या' प्रकाशित किया।
1903 - जॉन बी वाटसन शिकागो विश्वविद्यालय से स्नातक किया। चूहे के व्यवहार पर अपने शोध प्रबंध मनोविज्ञान, डोनाल्ड Dewsbury के इतिहासकार ने एक "विकासात्मक psychobiology की क्लासिक" के रूप में वर्णित किया गया है।
1904 - चार्ल्स स्पीयरमैन खुफिया जी कारक सिद्धांत को शुरू करने, मनोविज्ञान के अमेरिकन जर्नल में लेख जनरल इंटेलिजेंस प्रकाशित किया।
1905 - अल्फ्रेड बिनेट और थिओडोर साइमन मानकीकृत मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए शुरू अंकन, अतिरिक्त मदद की ज़रूरत छात्रों की पहचान करने के लिए बिनेट-साइमन पैमाने बनाया।
1906 - बोरिस Sidis एक सहयोगी संपादक और महत्वपूर्ण योगदान था जिसके लिए मोर्टन राजकुमार द्वारा स्थापित किया गया असामान्य मनोविज्ञान के जर्नल।
1909 - सिगमंड फ्रायड क्लार्क विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं।

1910 का दशक
1910 - बोरिस Sidis नवीनतम वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग कर घबरा रोगियों के उपचार के लिए Sidis मानसिक पोर्ट्समाउथ में Maplewood फार्म पर संस्थान (एक निजी अस्पताल), राष्ट्रीय राजमार्ग को खोलता है।
1911 - अल्फ्रेड एडलर कामुकता overemphasizing और अपने बचपन पर अपने सिद्धांत आधारित के फ्रायड आरोप लगा, सोचा की अपने ही स्कूल के लिए फार्म फ्रायड के Psychoanalytic समूह छोड़ दिया।
1912 - मैक्स वेर्दाईमर आंदोलन की धारणा के प्रायोगिक अध्ययन प्रकाशित किया है, गेस्टाल्ट मनोविज्ञान के संस्थापक लेख माना
1913 - कार्ल जंग फ्रुड के विचार से चला गया और धर्म और आध्यात्मिकता को स्वीकार करते हैं फ्रायड की अक्षमता का हवाला देते हुए अपने ही सिद्धांतों का विकास किया। सोचा की अपने नए स्कूल विश्लेषणात्मक मनोविज्ञान के रूप में जाना जाने लगा।
1913 - याकूब एल मोरेनो वियना में समूह मनोचिकित्सा के तरीकों को लागू किया। बाद में psychodrama और Sociometry रूप में जाना गया सहजता और बातचीत पर जोर दिया जो उनकी नई विधियों,।
1913 - बिहेवियरिस्ट कभी-कभी "बिहेवियरिस्ट घोषणा पत्र 'के रूप में जाना जाता है, यह विचारों के रूप में जॉन बी वाटसन मनोविज्ञान प्रकाशित किया।
1914 - बोरिस Sidis सामान्य और वह मनोविज्ञान के क्षेत्र के लिए वैज्ञानिक आधार प्रदान करता है जहां असामान्य मनोविज्ञान की नींव प्रकाशित करता है, और पल-चेतना के अपने सिद्धांत का विवरण है।

1920 का दशक
1920 - जॉन बी वाटसन और रोज़ाली Rayner सफेद चूहों के एक जवान लड़के के डर बनाने के लिए शास्त्रीय कंडीशनिंग का उपयोग कर, लिटिल अल्बर्ट प्रयोग का आयोजन किया।
1921 - याकूब एल मोरेनो Komoedienhaus, वियना में पहली बार बड़े पैमाने पर सार्वजनिक psychodrama सत्र का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि 1925 में न्यूयॉर्क के लिए ले जाता है।
उनके कारण और एक इलाज, अवचेतन और मनोरोगी रोग के उपचार के विषय में अपने काम का एक लोकप्रिय बनाने: - 1922 बोरिस Sidis घबराए बीमारियों प्रकाशित करती है।
1923 - बोरिस Sidis 24 अक्टूबर की सुबह एक मस्तिष्क रक्तस्राव से अचानक मर जाता है।
1928 - बाल में जीन Piaget की पुस्तक प्रलय और तर्कशक्ति प्रकाशित हुआ है।

1930 का दशक
1934 - लेव भाइ़गटस्कि सोचा और भाषा (उर्फ सोच और भाषण) पहली (रूसी में) प्रकाशित किया जाता है
1935 - जॉन रिडले Stroop ध्यान के हस्तक्षेप प्रदर्शित करने के लिए एक रंग-शब्द काम विकसित की है, Stroop प्रभाव
व्यवहार विश्लेषण शुरू करने, एक प्रायोगिक विश्लेषण: - 1938 BF स्किनर अपनी पहली प्रमुख काम, जीवों के व्यवहार को प्रकाशित किया।
1939 - एलन होद्ग्किन और एंड्रयू हक्सले एक संभावित कार्रवाई की पहली रिकॉर्डिंग के जर्नल नेचर में एक क्लासिक रिपोर्ट प्रकाशित की।

1940 का दशक
1942 - कार्ल रोजर्स कि सम्मान और उपचार के लिए एक गैर अनुमान दृष्टिकोण का सुझाव 'परामर्श और मनोचिकित्सा' मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के प्रभावी उपचार के लिए नींव है प्रकाशित किया।
1943 - लियो Kanner उत्तेजित संपर्क के Autistic के गड़बड़ी को प्रकाशित किया। ऑटिस्टिक बच्चों की पहली व्यवस्थित वर्णन।
1943 - इब्राहीम Maslow अखबार में साइकोलॉजिकल रिव्यू में प्रकाशित मानव प्रेरणा का एक सिद्धांत है, जरूरतों के अपने पदानुक्रम में वर्णित
1945 - नैदानिक ​​मनोविज्ञान के जर्नल की स्थापना की थी।
1949 - डोनाल्ड Hebb व्यवहार के संगठन प्रकाशित: वह मस्तिष्क संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं का समर्थन कर सकता है की एक विस्तृत, परीक्षण योग्य सिद्धांत प्रदान की, जिसमें एक Neuropsychological थ्योरी।
1949 - नैदानिक ​​मनोविज्ञान के बोल्डर सम्मेलन उल्लिखित वैज्ञानिक-व्यवसायी मॉडल, पीएच.डी. बनाम एमडी पर देख रहे हैं क्रमश: चिकित्सा प्रदाताओं और शोधकर्ताओं द्वारा इस्तेमाल किया।
1949 - डेविड Wechsler बच्चे (WISC), बच्चों के लिए Wechsler-टेस्ट मैच के पहले संस्करण के लिए Wechsler इंटेलिजेंस स्केल प्रस्तुत किया।

1950 का दशक
1950 - रोलो मई चिंता का अर्थ प्रकाशित किया।
1951 - कार्ल रोजर्स ने अपने प्रमुख काम, ग्राहक केन्द्रित चिकित्सा प्रकाशित किया।
1951 - Asch अनुरूप प्रयोगों में, सोलोमन Asch समूहों में अनुरूप की शक्ति का प्रदर्शन किया।
1951 - ली Cronbach अब Cronbach के अल्फा के रूप में जाना जाता विश्वसनीयता के बारे में उनकी उपाय, के बारे में लिखा था।
1952 - नैदानिक ​​और मानसिक विकार के सांख्यिकी मैनुअल (डीएसएम) आधुनिक मानसिक बीमारी के वर्गीकरण की शुरुआत अंकन अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित किया गया था।
1952 - हंस Eysenck मनोचिकित्सा कोई प्रलेखित प्रभाव नहीं पड़ा का दावा है कि उसके महत्वपूर्ण समीक्षा के साथ मनोचिकित्सा पर एक बहस शुरू कर दिया है, और मनोविश्लेषण नकारात्मक प्रभाव पड़ा।
1953 - BF स्किनर साहित्य के क्षेत्र में अनुसंधान के माध्यम से व्यवहार मनोविज्ञान के लिए समर्थन उधार देने, व्यवहार थेरेपी में बताया।
1953 - मनोवैज्ञानिकों के लिए आचार संहिता अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा विकसित किया गया था।
1953 - हैरी ढेर सुलिवान एक व्यक्ति के व्यक्तित्व के रिश्तों का ही बना है मानती है कि जो मनोरोग के पारस्परिक सिद्धांत को प्रकाशित किया।
1954 - इब्राहीम Maslow पाया मानववादी मनोविज्ञान में मदद की और बाद में आवश्यकताओं के बारे में उनकी प्रसिद्ध पदानुक्रम विकसित की है।
1955 - निर्माण वैधता की अवधारणा को लोकप्रिय बनाने के मनोवैज्ञानिक परीक्षणों में ली Cronbach प्रकाशित निर्माण वैधता।
1956 - जॉर्ज आर्मिटेज मिलर अपने क्लासिक कागज जादुई संख्या सात लिखा था, प्लस या माइनस दो, जिसमें उन्होंने समय का एक संक्षिप्त अवधि में गिरफ्तार किया जा सकता है कि जानकारी की राशि पर एक सीमा होती है कि पता चला है।
1956 - रोलो मई अस्तित्वपरक मनोविज्ञान को बढ़ावा देने, अस्तित्व को प्रकाशित किया।
1956 - लियोन फेसटिनजर संज्ञानात्मक असंगति के अपने सिद्धांत का प्रस्ताव
1958 - हैरी हार्लो बंदरों पर अध्ययन संक्षेप और लगाव की behavioranalytic और मनो सिद्धांतों को खारिज कर दिया है, जो प्यार की प्रकृति को प्रकाशित किया।
1959 - नोम चोमस्की BF स्किनर के मौखिक व्यवहार की अपनी समीक्षा, संज्ञानात्मक क्रांति की शुरुआत के रूप में कई के रूप में देखा एक घटना प्रकाशित किया।
1959 - लॉरेंस कोलबर्ग नैतिक विकास के अपने चरणों की रूपरेखा तैयार करने, उनकी डॉक्टरेट शोध प्रबंध लिखा था।

1960 का दशक
1960 - जॉन एल फुलर और डब्ल्यू रॉबर्ट थॉम्पसन क्षेत्र को परिभाषित पाठ व्यवहार जेनेटिक्स में प्रकाशित।
1961 - बोबो गुड़िया प्रयोग में, अल्बर्ट Bandura आक्रामकता का व्यवहार पैटर्न का अध्ययन किया।
1962 - जॉर्ज आर्मिटेज मिलर मनोविज्ञान सिर्फ व्यवहार का अध्ययन करना चाहिए कि विचार की अस्वीकृति संकेत क्लासिक किताब मनोविज्ञान, मानसिक जीवन का विज्ञान का विमोचन किया।
1962 - वन Tomkins कल्पना चेतना को प्रभावित करने के दो का पहला खंड प्रकाशित किया है, वह अपने को प्रभावित सिद्धांत प्रस्तुत किए गए
1962 - अमेरिकी मनोवैज्ञानिक अल्बर्ट एलिस उसकी चिकित्सकीय प्रणाली वाजिब थेरेपी की सैद्धांतिक नींव का वर्णन अपने क्लासिक पुस्तक "मनोचिकित्सा में कारण और जज्बात" जारी की है, अब वाजिब भावनात्मक व्यवहार थेरेपी के रूप में जाना जाता है
1962 - विल्फ्रेड Bion सोच के अपने सिद्धांत प्रस्तुत
1963 - स्टेनली Milgram अब Milgram प्रयोग के रूप में जाना जाता है, सत्ता के लिए आज्ञाकारिता के अपने अध्ययन में वर्णित है।
1963 - अलेक्जेंडर Luria कार्य ब्रेन प्रकाशित किया। मस्तिष्क को क्षति के लिए habilitation महान महत्व के साथ मस्तिष्क के एक विस्तृत वर्णन।
1964 - कार्ल रोजर्स वर्ष पुरस्कार के अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के मानवतावादी प्राप्त
विकास का आकलन, और विकास की लाइनों की अवधारणा प्रस्तुत की: - 1965 अन्ना फ्रायड बचपन में सामान्य और विकृति को प्रकाशित किया।
1965 - डोनाल्ड Winnicott maturational प्रक्रिया और सुविधाजनक बनाने के पर्यावरण को प्रकाशित किया। नैदानिक ​​मनोगतिकी विकासात्मक मनोविज्ञान में एक मुख्य पाठ।
1966 - एरिक फ्रॉम वर्ष पुरस्कार के अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के मानवतावादी प्राप्त
1967 - हारून बेक विचारों के विकास और अवसाद के रखरखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सुझाव है कि अवसाद के एक मनोवैज्ञानिक मॉडल प्रकाशित किया।
1967 - इब्राहीम Maslow वर्ष पुरस्कार के अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के मानवतावादी प्राप्त
1968 - डीएसएम-द्वितीय अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित किया गया था।
1968 - नैदानिक ​​मनोविज्ञान में मनोविज्ञान के पहले डॉक्टर (। मनोचिकित्सक डी) पेशेवर डिग्री प्रोग्राम Champaign-Urbana में इलिनोइस विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग में स्थापित किया गया था।
1969 - व्यावसायिक मनोविज्ञान के कैलिफोर्निया स्कूल पेशेवर मनोविज्ञान के पहले फ्रीस्टैंडिंग स्कूल के रूप में स्थापित किया गया था।
1969 - transpersonal मनोविज्ञान के जर्नल इब्राहीम Maslow, स्टानिस्लाव Grof और एंथोनी Sutich द्वारा शुरू किया गया था
1969 - जॉन बोल्बी क्लासिक पुस्तक लगाव और हानि, खंड 1 में उसका लगाव सिद्धांत को प्रकाशित किया।
1969 - हैरी हार्लो रीसस बंदरों में स्नेह विकास पर अपने प्रयोग को प्रकाशित किया।
1969 - यूसुफ Wolpe व्यवहार चिकित्सा की प्रैक्टिस प्रकाशित किया।

1970 का दशक
1964 - अल्बर्ट एलिस वर्ष पुरस्कार के अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के मानवतावादी प्राप्त
1971 - स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में फिलिप Zimbardo और दूसरों के द्वारा आयोजित स्टैनफोर्ड जेल प्रयोग, कैद करने के लिए मानव प्रतिक्रिया का अध्ययन किया। प्रयोग जल्दी से हाथ से बाहर हो गया और जल्दी समाप्त हो गया था।
1971 - मार्टिन Shubik तर्कहीन विकल्प illustrating, डॉलर नीलामी प्रयोग का प्रदर्शन किया।
1971 - ओ'कीफे तथा Dostrovsky हिप्पोकैम्पस में "जगह कोशिकाओं" की खोज
1972 - डुनेडिन इन दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य और विकास अध्ययन, यह दुनिया भर में 20-40% ड्रॉप आउट दर का सामना कई अन्य लोगों के साथ, एक अनुदैर्ध्य अध्ययन के लिए अभूतपूर्व है 2006 के रूप में 96% की दर बनाए रखने के साथ एक अनुदैर्ध्य अध्ययन शुरू कर दिया।
1972 - BF स्किनर वर्ष पुरस्कार के अमेरिकी मानवतावादी एसोसिएशन के मानवतावादी प्राप्त
1973 - मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर शिक्षकों के वेल सम्मेलन विद्वान-व्यवसायी प्रशिक्षण मॉडल का समर्थन किया।
1974 - मानव सामाजिक व्यवहार के रॉबर्ट Hinde प्रकाशित जैविक कुर्सियां। Etological उन्मुख विकासात्मक मनोविज्ञान में मुख्य पाठ।
1974 - अर्नोल्ड Sameroff प्रजनन जोखिम और Caretaking करणीय के सातत्य प्रकाशित किया है, और व्यवहार मॉडल, आधुनिक विकासात्मक मनोविज्ञान में एक प्रभावशाली मॉडल पेश किया।
1974 - एलन Baddeley और ग्राहम अड़चन काम स्मृति के अपने मॉडल का प्रस्ताव रखा। यह अक्सर काम स्मृति की Baddeley के मॉडल के रूप में जाना जाता है।
1976 - जूलियन Jaynes द्विसदनीय मन, मानव मस्तिष्क की दोहरी गोलार्द्ध प्रकृति की एक खोज और धर्म और विज्ञान की मूल के टूटने में चेतना की उत्पत्ति प्रकाशित करती है।
1977 - अलेक्जेंडर थॉमस प्रकाशित स्वभाव और विकास, व्यक्तित्व और व्यवहार की समस्याओं के विकास के लिए स्वभाव के महत्व पर एक अनुदैर्ध्य अध्ययन। स्वभाव पर आधुनिक अनुसंधान के लिए एक महत्वपूर्ण अध्ययन।
1977 - अल्बर्ट Bandura अपनी पुस्तक सामाजिक शिक्षा सिद्धांत प्रकाशित किया है, और व्यवहारवाद और मनोविश्लेषण पर आधारित सिद्धांतों से दूर चले गए हैं, जो जूलियन बदमाश के काम पर विस्तार किया।
1977 - अल्बर्ट Bandura आत्म प्रभावकारिता, "व्यवहार में परिवर्तन का एक एकीकृत सिद्धांत 'की अवधारणा पर उनके लेख प्रकाशित किया।
1977 - रॉबर्ट Plomin और उनके सहयोगियों ने जीन और वातावरण मानव व्यवहार आकार के लिए एक साथ काम करते हैं, जिसमें तीन प्रमुख तरीके का प्रस्ताव रखा। वे active-, नियम passive- गढ़ा, और विचारोत्तेजक जीन-पर्यावरण सहसंबंध।
1978 - मैरी Ainsworth लगाव सिद्धांत और अजीब स्थिति प्रयोग पर उसके काम के बारे में कुर्की की उसकी किताब पैटर्न्स प्रकाशित किया।
1978 - डेविड प्रीमैक पुस्तक बंदरों में मानसिक क्षमताओं पर अपने शोध पर  चिम्पांजी मन की एक थ्योरी करता प्रकाशित किया है और मन की अवधि के सिद्धांत पेश किया।
1978 - संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान माइकल Gazzaniga और जॉर्ज आर्मिटेज मिलर द्वारा अपने नाम मिला। संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान मस्तिष्क मानसिक घटनाओं का प्रतिनिधित्व करता है समझने के लिए कैसे प्रयास के रूप में वर्णित किया गया है।
1978 - जॉन ओ'कीफे तथा लिन नाडेल प्रकाशित "एक संज्ञानात्मक नक्शे के रूप में हिप्पोकैम्पस"
1979 - Urie Bronfenbrenner मानव विकास, विकास और पारिस्थितिकी मनोविज्ञान में एक मौलिक पाठ की पारिस्थितिकीय प्रकाशित किया।

1980 का दशक

1980 - अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित डीएसएम-तृतीय।
1983 - हावर्ड गार्डनर कई intelligences के अपने सिद्धांत को शुरू करने, मन की फ्रेम प्रकाशित
1982 - कैरल गिलिगन नारीवादी मनोविज्ञान पर, एक अलग आवाज में प्रकाशित
1984 - जेरोम कगन बाल, मानव विकास में स्वभाव की भूमिका की एक जैविक और सामाजिक रूप से उन्मुख विवरण की प्रकृति को प्रकाशित किया।
1984 - पीटर Saville OPQ पेंटागन प्रश्नावली, पांच कारक मॉडल को मापने के लिए एक मनोवैज्ञानिक व्यक्तित्व सूची प्रकाशित
1985 - डैनियल स्टर्न जल्दी बचपन में एक व्यापक मानसिक जीवन का प्रस्ताव, शिशु की पारस्परिक विश्व प्रकाशित
1985 - रॉबर्ट स्टर्नबर्ग खुफिया के अपने triarchic सिद्धांत का प्रस्ताव
1985 - रूबेन बैरन और डेविड ए केनी लेख सामाजिक, मनोवैज्ञानिक अनुसंधान में मध्यस्थ-मध्यस्थ परिवर्तनीय भेद प्रकाशित: मनोवैज्ञानिक अनुसंधान में चर मध्यस्थता में मध्यस्थता का एक भेद प्रस्ताव व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान के जर्नल में वैचारिक, रणनीतिक, और सांख्यिकीय संबंधी।
1985 - साइमन बैरन कोहेन-ऑटिस्टिक बच्चे को एक 'मन के सिद्धांत' है प्रकाशित? Uta फ्रिथ और एलन लेस्ली के साथ। वे आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों के मन की एक सिद्धांत के विकास में देरी का एक परिणाम के रूप में सामाजिक और संचार कठिनाइयों है कि शो का प्रस्ताव रखा।
1985 - कोस्टा एवं McRae नव पीआई-आर पांच-कारक व्यक्तित्व सूची, एक मनोवैज्ञानिक व्यक्तित्व सूची प्रकाशित; पांच कारक मॉडल के 240 प्रश्न उपाय
1986 - अल्बर्ट Bandura विचार और कार्रवाई की सामाजिक नींव प्रकाशित: एक सामाजिक संज्ञानात्मक सिद्धांत।
1987 - एरिक एरिक्सन मनो-सामाजिक विकास के अपने मंच सिद्धांत पर विस्तार पूरे किए जीवन चक्र को प्रकाशित किया।
1988 - माइकल एम Merzenich और उनके सहयोगियों कोर्टेक्स में संवेदी और मोटर नक्शे अनुभव, न्यूरल प्लास्टिसिटी नामक एक प्रक्रिया के साथ संशोधित किया जा सकता है कि पता चला है।

1990 का दशक
1991 - स्टीवन पिंकर बाद में पुस्तक भाषा इंस्टिंक्ट में लोकप्रिय बच्चों को विज्ञान में भाषा के अधिग्रहण के तरीके पर अपने सिद्धांत, प्रस्ताव रखा।
1992 - जाक Panksepp, भावना के तंत्रिका तंत्र का अध्ययन करता है कि क्षेत्र का नाम अवधि उत्तेजित तंत्रिका विज्ञान गढ़ा, और बाद में पुस्तक उत्तेजित तंत्रिका विज्ञान प्रस्तुत - मानव और पशुओं के भावनाओं की आधारशिला है।
1992 - सैंड्रा Scarr जीन अनुभवों को नियंत्रित करने वाले प्रस्ताव 1990 के दशक के विकास के सिद्धांतों प्रकाशित किया है, और जीन खोज और वातावरण बनाता है।
1992 - यूसुफ लीदु संक्षेप और भावना और भावनात्मक सीखने के मस्तिष्क तंत्र पर अपने शोध प्रकाशित।
1992 - अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन सबसे अच्छा मनोविज्ञान के अतीत, वर्तमान और भविष्य का प्रतिनिधित्व किया है कि दो विषयों में से एक के रूप में व्यवहार आनुवंशिकी का चयन किया।
1994 - अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित डीएसएम-चार।
1994 - एंटोनियो Damasio उसका दैहिक-मार्कर भावनात्मक प्रक्रियाओं मार्गदर्शन कर सकते हैं जिसके द्वारा परिकल्पना (या पूर्वाग्रह) व्यवहार, विशेष रूप से निर्णय लेने का प्रस्ताव रखा।
1994 - एस्थर Thelen और लिंडा बी स्मिथ अनुभूति और लड़ाई के विकास के लिए एक गतिशील सिस्टम दृष्टिकोण को प्रकाशित किया। गतिशील सिस्टम पर आधारित विकास मॉडल के उपयोग पर एक मुख्य पाठ
1995 - साइमन बैरन कोहेन-ठीक से दूसरों की मानसिक राज्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों की अक्षमता को प्रतिबिंबित करने के लिए अवधि के मन-अंधापन गढ़ा
1996 - गियाकोमो Rizzolatti और ​​उनके सहयोगियों की खोज की तथाकथित दर्पण न्यूरॉन्स
1997 - Belenkey, Clinchy, Goldberger, और Tarule जानने की महिलाओं के तरीके को प्रकाशित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages