आज का इतिहास 27जून - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 27जून

Share This
1693- लंदन में पहली महिला पत्रिका ‘ लेडिज मरकरी’ का प्रकाशन।

1880- ईसवी को अमरीका की नेत्रहीन और अध्ययनकर्ता हेलेन एडम्ज़ केलर का जन्म हुआ। बचपन में एक बीमारी में उन्हें सुनने और देखने की शक्ति से हाथ धोना पड़ा। उन्होंने सात वर्ष की आयु से शिक्षा प्राप्त करनी आरंभ की । उन्होंने नेत्रहीनों की शिक्षा के विशेष प्रंबंध के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त की। धीरे धीरे उनकी श्रवण शक्ति दोबारा कार्यरत हो गयी और अपने शिक्षक की सहायता से उन्होंने बोलना आरंभ किया। हेलेन केलर ने बहुत सी पुस्तकें और लेख लिखे।


1939-प्रसिद्ध संगीतकार एवं अभिनेता राहुल देव बर्मन का जन्म।

1964-तीन मूर्ति भवन को नेहरू संग्रहालय बनाया गया।


1967-लंदन के एनफील्ड में विश्व का पहला एटीएम स्थापित किया गया।


1977- ईसवी को जेबूती देश को फ़्रांस के अधिकार से स्वतंत्रता मिली। हर वर्ष आज के दिन इस देश में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में उत्सव मनाया जाता है। यह क्षेत्र सन 1893 में फ़्रांस का उपनिवेश बना लिया गया। 8 दशकों तक स्थानीय जनता ने स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किए और अंतत: स्वतंत्रता प्राप्त की।



1983-नासा ने अंतरिक्ष यान एस -205 लांच किया ।

 1993- ईसवी को अमरीका ने 33 प्रक्षेपास्त्रों द्वारा इराक़ की राजधानी बग़दाद और उसके आस पास के क्षेत्रों को निशाना बनाया। अमरीका ने यह आक्रमण यह बहाना पेश करके किया कि इराक़  की सरकार तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति जार्ज बुश की कुवैत यात्रा के दौरान उनकी हत्या की योजना में शामिल थी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages