आज का इतिहास 24 जुलाई - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 24 जुलाई

Share This
1758- अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन उत्तरी अमेरिका की पहली एसेंबली वर्जीनिया हाउस बर्जेसिज में शामिल हुए । 

1802- को फ्रांसीसी लेखक एलेक्जेन्डर डयूमा का जन्म हुआ। डयूमा ने अपने पिता की यादों और फ्रांस की क्रांतिकारी जनता की विशेष यादों का लाभ उठाकर फ्रांस की क्रांति और इतिहास के बारे में अनेक नावेल लिखे। डयूमा के सबसे प्रसिद्ध नावेल का नाम “तीन बंधुक़धारी” और “निष्कासनस्थ” है। वह ड्रामा लिखने में भी बहुत दक्ष थे।


1870- अमेरिका में पहली रेल सेवा की शुरुआत हुई । 

 1921- को राष्ट्र संघ या लीग आफ नेशन्ज़ ने आधिकारिक रूप से फिलिस्तीन, इराक, और पूर्वी जार्डन का नेतृत्व व संचालन ब्रिटेन के हवाले कर दिया जबकि सीरिया और लेबनान का संचालन फ्रांस के हवाले कर दिया। अलबत्ता फ्रांस और ब्रिटेन के बीच प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ही उसमानी साम्राज्य को आपस में बांट लेने पर सहमति बन चुकी थी। राष्ट्र संघ के निर्णय से वास्तव में इस बंटवारे को कानूनी रूप मिल गया। 


1932- रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान की स्थापना की गई। 

1944- 300 लड़ाकू विमानों ने जर्मनी पर बम गिराए। 1944 को द्वतीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन की वायु सेना ने जर्मनी के उत्तर में स्थित हैम्बर्ग पर भीषण बम्बारी की। ब्रिटेन और जर्मनी द्वारा एक दूसरे पर हवाई बम्बारी का आरंभ द्वतीय विश्व युद्ध में हुआ और धीरे धीरे वह विस्तृत होता गया। इस प्रकार से कि इस बम्बारी में दोनों देशों के बहुत आम नागरिक मारे गये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages