जानें क्या है? कोरोना वायरस (कोविड-19 नोवेल वायरस)., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

जानें क्या है? कोरोना वायरस (कोविड-19 नोवेल वायरस).,

Share This
कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से निकलकर अब तक 70 से ज्यादा देशों में फैल चुका है
कोरोना वायरस की चपेट में लगभग 1 लाख से अधिक लोग आ गए हैं।
भारत में भी कोरोना वायरस के अब तक 28 मामले सामने आए हैं।
भारत सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर कार्य कर रही है।
भारत में इटली के 16 नागरिकों के साथ 28 मामले कोरोना वायरस के अब तक दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें केरल में पाए गए कोरोना के 3 पॉजीटिव केस वाले व्यक्ति पूर्ण स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं कोरोना वायरस के आगरा में 6, दिल्ली में एक, तेलंगाना में एक मामला सामने आया है।
अब भारत में आने वाले सभी देशों के नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है, इससे पूर्व केवल 12 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी।
भारत सरकार ने कोरोना वायरस से संबंधित जांच के लिए 34 नई लैब स्थापित की है।
दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 3 हजार 1 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं संक्रमित लोगों की संख्या 92 हजार के पार पहुंच गई है।
कोरोना वायरस से निपटने के लिए विश्व बैंक भी विशेष भूमिका निभा रहा है, विश्व बैंक ने जरूरतमंद देशों के लिए 12 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की है।
कोरोना वायरस से बचाव एवं संक्रमण को रोकने के उपाय -
कोविड-19 कोरोना नोवेल वायरस से बचाव के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा "हेल्प अस टू हेल्प यू" नाम से परामर्श (एडवाइजरी) जारी की है।
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में आमतौर पर सर्वप्रथम खांसी, सर्दी, जुकाम के लक्षण दिखाई देते हैं, लक्षण गंभीर होने पर ही मौत होने का खतरा होता है।
कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने हाथों को बार-बार धोए, व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।
एक दूसरे से दूरी बनाए रखें।
अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
श्वसन स्वच्छता का ध्यान रखें - खांसते, छीकते समय अपने मुंह पर हाथ तथा टिशू पेपर रखें।
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।
वायरस से संबंधित जानकारियों से अवगत रहे तथा डॉक्टर द्वारा बताई गई सलाह का पालन करें।
अल्कोहल आधारित हैंड रब का भी इस्तेमाल कर इस वायरस से बचा जा सकता है।
अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से भी बचें।

क्या ना करें -
खांसी बुखार जुकाम से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में जाने से बचें।
सार्वजनिक स्थानों में थूकने से बचें।
कच्चे, अधपके के मांस के सेवन करने से बचें।
खेतों, जंगलों तथा गंदे स्थानों पर जाने से परहेज करें।
जीवित पशुओं के बाजार पशु वध वाली जगहों पर जाने से बचें।
जरूरी ना हो तो संक्रमित देशों की विदेश यात्रा करने से भी परहेज करें।

भारत सरकार के द्वारा जारी की गई विदेश यात्रा पर परामर्श (एडवाइजरी) -
कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा विदेश यात्रा से संबंधित परामर्श जारी किए गए हैं जिसमें -
इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों को 03 मार्च 2020 या इसके बाद जारी किए गए नियमित वीजा या ई-वीजा रद्द किए गए हैं।
जिसमें जापान तथा दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए जारी वी ओ ए भी शामिल किया गया है, बेहद जरूरी परिस्थितियों में भारत आने वाले नागरिकों को नजदीकी भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी गई है।
चीन के नागरिकों को 5 फरवरी 2020 या उससे पहले दिए गए नियमित वीजा या ई-वीजा को पहले ही निलंबित किया जा चुका है।
चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की 1 फरवरी 2020 या उसके बाद यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिकों का नियमित वीजा या ई-वीजा जिन्होंने भारत में प्रवेश नहीं किया है, उसे तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।
कूटनीतिज्ञ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों, OCI कार्ड धारकों तथा देशो के विमान चालक दलों को प्रवेश में छूट दी गई है, पर उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की गई है।
बंदरगाहों पर तैनात स्वास्थ्य एवं आव्रजन अधिकारियों के पास सभी बंदरगाह क्षेत्रों से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से यात्रियों को अपने बारे में पूरी विस्तृत व्यौर (जानकारी) के साथ देना जरूरी किया गया है।
चीन, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, जापान, ईरान, इटली, मकाउ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर तथा ताइवान से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी भारतीय या विदेशी नागरिक के आने पर मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना सुनिश्चित किया गया है।
कोरोना वायरस से जुड़े शिकायत एवं सुझाव के लिए एक हेल्पलाइन (फोन नंबर) भी जारी किया गया है जो +91-11- 23978046,
 साथ ही ई-मेल - ncov2019@gmail.com पर मेल के द्वारा भी शिकायत एवं सुझाव भेज सकते हैं।
यह कॉल सेंटर 24 घंटे कार्य कर रहा है।
भारत ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए साइप्रस में होने वाले आगामी निशानेबाजी विश्व कप से हटने का फैसला किया है, वहीं भारत की अंडर-16 फुटबॉल टीम को कजाकिस्तान ना भेजने का भी फैसला किया गया है।
भारतीय नौसेना ने एतिहात के तौर पर बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास मिलन-2020 को आगे के लिए निलंबित कर दिया है।

आइए जानते हैं क्या है कोरोना वायरस -
कोरोना वायरस का संबंध ऐसे वायरस परिवार से है जिसमें सांस लेने में तकलीफ, खांसी, जुकाम की भारी समस्या होती है।
कोरोना वायरस कई किस्म का होता है जिसमें अभी तक 6 तरह के कोरोना वायरस की जानकारी थी, किंतु हाल ही में आए नए कोरोना वायरस से अब तक 7 तरह के कोरोना वायरस की जानकारी मिली है।
कोरोना वायरस का जेनेटिक मटेरियल "प्रोटीन स्पाइक" के आवरण से ढका होता है, जिससे यह दिखने में क्रॉउन की तरह होता है, जिस कारण इसका नाम कोरोना रखा गया है।
सार्स और मर्स एक तरह के कोरोना वायरस का ही समूह है।
कोविड़-19 नोवेल कोरोना वायरस सार्स नामक कोरोना वायरस परिवार के अधिक निकट है, जो काफी घातक और खतरनाक है।
शोध से पता चला है कि सार्स COV सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम कोरोना वायरस गंध बिलाव यानी सिविट कैट से मनुष्य में फैलता है, इस तरह का कोरोना वायरस सबसे पहले वर्ष 2003 में चीन में फैला था।
दूसरी तरह का कोरोना वायरस मिडिल ईस्ट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम कोरोना वायरस मर्स COV ऊंट से इंसानों में फैलता है, मर्स COV पहली बार वर्ष 2012 में सऊदी अरब में फैला था।
चीन में फैला यह कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस नई किस्म का वायरस है, जो पहले कभी नहीं देखा गया है। कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस का पहला मामला 31 दिसंबर 2019 को चीन के वुहान शहर में दर्ज किया गया था।
कोरोना वायरस जूनोटिक होता है, जिसका मतलब यह है कि यह एक जीव से दूसरे जीव में जाकर मनुष्यों को संक्रमित करता है, और जिसका बिल्कुल भी पता नहीं चलता।

कोरोना वायरस के लक्षण -
कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण - सिर दर्द होना, नाक बहना, खांसी, छींक आना, गले में खराश होना, बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ होना,
अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस होना, निमोनिया, और फेफड़ों में सूजन होना जिसके चलते किडनी का फेल होना भी देखने को मिलता है, आदि लक्षण कोरोना वायरस में मुख्य रूप से सामने देखने को मिलते हैं।
कोरोना वायरस पूरे विश्व में कहर बनकर छा रहा है, हालांकि विश्व के देश एक साथ मिलकर इस वायरस से निजात पाने के लिए मिलकर कार्य भी कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages