इमरजेंसी में ट्रेनों में सफर करने की जरूरत पड़े तो तत्काल टिकट ही हमारे लिए एक ऑपशन, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

इमरजेंसी में ट्रेनों में सफर करने की जरूरत पड़े तो तत्काल टिकट ही हमारे लिए एक ऑपशन,

Share This
अगर बिना प्लानिंग या फिर इमरजेंसी में ट्रेनों में सफर करने की जरूरत पड़े तो तत्काल टिकट ही हमारे लिए एक ऑपशन होता है। लेकिन इंटरनेट पर टिकट बुकिंग में मारामारी और रिजर्वेशन काउंटर में भीड़ की वजह से तत्काल टिकट मिल पाना बेहद ही मुश्किल होता है। इसलिए यह जरूरी हो जात है कि हम तत्काल से जुड़े कुछ नियमों को पहले ही जान ले, जिससे बुकिंग के समय परेशानी ना हों। क्योंकि तत्काल टिकट की बुकिंग में 1 मिनट की देरी से भी हम टिकट लेने में चूक जाते हैं। तत्काल टिकट सफर से एक दिन पहले बुक होती है। यानि कि अगर आपको 28 नवंबर को कहीं जाना है तो आप 26 नवंबर को 10 बजे से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट में एसी टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे से व स्लीपर क्लास के टिकटों की बुकिंग 11 बजे से होती है।
तत्काल टिकट की बुकिंग इंटरनेट पर IRCTC की वेबसाइट या रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से की जा सकती है।
तत्काल टिकट की मारामारी के चलते सभी को को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाती है। इससे कई यात्री इस उम्मीद में वेटिंग टिकट ले लेते हैं कि शायद चार्ट बनने के बाद उनका टिकट कन्फर्म हो जाए। 
परेशानी तब होती है जब एक ही तत्काल टिकट में कुछ की सीट कन्फर्म हो जाती है और कुछ की वेटिंग ही रहती है। ऐसी हालत में वेटिंग टिकट वाले यात्री भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।
लेकिन इसमें शर्त यह होती है कि अगर आपकी एक सीट भी रिजर्व नहीं हुई तो आप इस वेटिंग तत्काल के बाद भी यात्रा नहीं कर पाएंगे।
ऑनलाइन टिकट बुकिंग के डेबिट, क्रेडिट कार्ड द्वारा पेमेंट की जा सकती है। इसके अलावा नेट बैंकिंग के जरिए भी टिकट बुक की जा सकती है। IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के लिए ई-पेलेटर के साथ मिलकर भुगतान करने की एक नई सुविधा शुरू की है।
इसमें आपको टिकट बुक करने के बाद भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय दिया जाता है। जिसके लिए आपको 3.50 रुपए का मामूली चार्ज चुकाना पड़ता है।

साभार : हरिभूमि 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages