क्या होते है बांझपन कारण, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

क्या होते है बांझपन कारण,

Share This
दुनिया का कौन सा पुरुष या महिला ऐसा या ऐसी है जो सन्तानप्राप्ति के सुख का आनंद नही प्राप्त करना चाहती लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि कुछ कारणवश उसकी ये मनोकामनाएं अधूरी रह जाती है जिसकी वजह से लोग उसे बाँझपन का रोगी करार दिया जाने लगता है । पिछले कुछ दिनों से यूसी न्यूज पर बाझपन काफी चर्चा में रह तो आइये जानते है कि पुरुषों में इसके होने के क्या कारण होते है
क्या है बांझपन :-
साइंटिफिक टर्मिनोलॉजी में बाझपन से मुराद एक ऐसा अवस्था है जब एक वक्त साल भर चाह कर भी सन्तानोतपत्ति में नाकाम हो जाये इसके बहुत से कारण होते है जिनमें स्त्री के शरीर का पूर्ण विकास न होने से लेकर मर्द की आंतरिक शक्ति और क्षमता भी निर्णायक भूमिका निभाती है ।
क्या होते है बांझपन कारण : -
बांझपन का कोई एक कारण नही होता बल्कि अगर ये कहा जाये कि एक पुरूष की पूरी जीवनशैली इसका निर्धारण करती है तो गलत न होगा । एक व्यक्ति के खान पान और रहन सहन का उसकी वैवाहिक और दांपत्य जिंदगी पर भी असर पड़ता है अगर आप अधिक मात्रा में शराब और ड्रग्स का इस्तेमाल करते है तो आपको संभल जाने की जरूरत है क्योंकि शराब और ड्रग्स सबसे ज्यादा आपकी प्रजन-न क्षमता पर असर डालती है ।
बाझपन में सिगरेट भी एक निर्णायक भूमिका निभाता है और कैंसर का रेडिएक्सन भी इस रोग को बढाने में घातक सिद्ध होता है । तो अगर आप एक बेहतर जिंदगी गुजरने के ख्वाब अपने ज़हनों में सँजोये हुए है तो आपको सबसे पहले अपनी इन सभी आदतों का त्याग करना होगा वरना हो सकता है अगले बाझपन का शिकार आप ही हों
हमें आपे समर्थन की अति आवयश्कता है आपसे गुजरिश है कि आप नीचे दिए गए फा-लो के बटन को दबाना हरगिज न भूलें हम आपके आभारी रहेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages