आज का इतिहास 14 मार्च, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 14 मार्च,

Share This
 1879- को जर्मनी के विख्यात गणितज्ञ और भौतिक शास्त्री अलबर्ट आइन्स्टाइन का जन्म हुआ। वे सन 1905 ईसवी में स्वीटज़रलैंड के नागरिक बन गये और इसी वर्ष उन्होंने तीन लेख प्रकाशित किये जिसमें हरेक लेख भौतिक शास्त्र में नये भाग का आधार बना। उन्हें सन 1921 में कठिन परिश्रम और शोधकार्यों के कारण नोबल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। आइन्स्टाइन के विचारों और अध्ययनों से परमाणु अध्ययन में भी बहुत विकास हुआ और अंतत: परमाणु बम भी बना लिया गया। आइन्स्टाइन को अपने अध्ययन का यह परिणाम देखकर बहुत दुख हुआ। सन 1955 में उनका निधन गया।
1931- भारत की पहली बोलती फिल्म आलमआरा का बॉम्बे (अब मुम्बई)में प्रदर्शन हुआ।

1954- को डीन बीन फ़ू युद्ध आरंभ हुआ जिसने भारत और चीन में फ़्रांस के अतिक्रमणकारी सैनिकों के भविष्य का निर्धारण किया। इस युद्ध में वियतनाम के वेटमैन की सेनाएं जो वियतनाम की स्वतंत्रता के लिए लड़ रही थीं डीन बीन फ़ू के एक दुर्ग में मोर्चे बनाए बैठी फ़्रांस की सेना से भिड़ीं। जिस से वियतनाम की सेना को सफलता मिली।

1978- को ज़ायोनी सेना ने तेल अबीब के निकट फ़िलिस्तीनी संघर्षकर्ताओं की कार्रवाई का बहाना बनाकर लेबनान की सीमा पर अतिक्रमण आरंभ किया जिसमें भारी संख्या में लेबनानी और फ़िलिस्तीनी असैनिकों का जनसंहार किया गया। ज़ायोनी सेना ने लीतानी नदी तक दक्षिणी लेबनान के क्षेत्रों पर अधिकार कर लिया।

Pages