एकाग्रता बढ़ाने के लिए अपनाए ये नुस्के, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

एकाग्रता बढ़ाने के लिए अपनाए ये नुस्के,

Share This
हेक्टिक लाइफस्टाइल में भी काम में लगेगा आपका मन अगर आप इस्तमाल करेंगे ये फूड एंड ड्रिक्स। : -
➢ कॉफी का सेवन आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। अगर कॉफी के साथ दालचीनी का इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके लिए जबरदस्त सेहत का प्याला बन साबित हो सकता है। इसकासेवन आपकी एकाग्रता बढ़ाता है।
➢ अगर आप कॉफी पीने से बच रहे हैं तो ग्रीन टी आपका मिजाज बदल देगी। ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व आपके दिमाग की उन तरगों असर डालते हैं आपको सुकून पहुंचाने में सहायक होती हैं।
➢ फुल ग्रेन्ज मील अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और आपकी याद्दाश्त भी तेज हो जाएगी।
➢ ब्लूबेरीज का सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है। इनमें एकाग्रता और याद्दाश्त बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता होती है।
➢ डार्क चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं उनमें से एक है याद्दाश्त को तेज करना। इसके अलावा ये फर्टिलिटी समस्या को भी दूर करती है।
➢ शरीर में पानी की कमी से सबसे ज्यादा फर्क आपकी याददाश्त पर पड़ता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। ये आपको तरोताजा कर देता है। इससे आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है।
➢ बीट में भरपूर मात्रा में डाइटरी नाइट्रेट पाया जाता है। जो शरीर का ब्लड फलो ठीक कर देता है। इससे आपकी एकाग्रता और याददाश्त में भी इजाफा होता है।
➢ पिपरमिंट टी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी चिंता और थकान को दूर करते हैं। इसको पीने से आप एकदम रिलैक्स्ड हो जाते है। आप जब कोई काम करते हैं तो आपका ध्यान पूरी तरह से उस काम पर केंद्रित हो जाता है।

साभार - www.msn.com , Amar Ujala

Pages