आज का इतिहास 26 जुलाई - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

आज का इतिहास 26 जुलाई

Share This
1686- ईसवी को फ़्रांसीसी लेखक और कवि पियर कोर्नी का 78 वर्ष की आयु में निधन हुआ। उन्हे ड्रामे लिखने से विशेष लगाव था और इस क्षेत्र में उन्होंने इतनी प्रगति की कि बाद में उन्हें ड्रामा लेखन और क्लासिक थियेटर का जनक कहा जाने लगा। उनके शेर भी अत्यंत सादे किंतु रोचक होते थे इसी कारण उनके शेर फ़्रांस के लोगों में कहावत और नसीहत के रुप में प्रचलित हैं।

1856- ईसवी को आयरलैंड के आलोचक और प्रसिद्ध लेखक जॉर्ज बरनार्ड शॉ का जन्म हुआ। उन्होंने पहले ड्रामा और कहानियां लिखना आरंभ कीं। वे अपने ड्रामों में लोगों की समस्याओं और कठिनाइयों की समीक्षा करते थे। उन्हें इस्लाम धर्म से विशेष लगाव था अपने लेखनों में उन्होंने कई बार इस धर्म की महानता को स्वीकार किया है। उनका कहना था कि हज़रत मोहम्मद का धर्म एकमात्र धर्म है जो मानव जीवन के प्रत्येक चरण के लिए अनुकूल है और इसमें हर जाति के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की योग्यता है।

1876 - कलकत्ता में इंडियन एसोसिएशन की स्थापना की।

1951 - नीदरलैंड ने जर्मनी के साथ युद्ध समाप्त किया।


1953 - कम्युनिस्ट क्रांतिकारी फि़देल कास्त्रो के नेतृत्व में क्यूबा की क्रांति शुरू हुई।


1956- ईसवी को मिस्र के तत्कालीन राष्ट्रपति जमाल अब्दुन्नासिर ने स्वेज़ नहर को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित किया और उससे संबंधित कार्यों की देख भाल के लिए एक संस्था की स्थापना की। ब्रिटेन ने सन 1896 में मिस्र पर अधिकार करने के बाद स्वेज़ नहर बनवाई थी और इस प्रकार से योरोप और एशिया के बीच जलमार्ग बहुत छोटा हो गया। इस नहर पर ब्रिटेन और इसी प्रकार फ़्रांस का अधिकार जारी रहा यहॉं तक कि राष्ट्रपति जमाल अब्दुन्नसिर ने इन दोनों सरकारों का स्वेज़ नहर से अधिकार समाप्त करने के लिए इस नहर का राष्ट्रीयकारण कर दिया।


1965 - मालदीव को ब्रिटेन से मिली आजादी।

1974 - फ्रांस ने मुरूओरा द्वीप में परमाणु परीक्षण किया।


2005 - नासा के अंतरिक्ष यान डिस्कवरी का प्रक्षेपण।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages