विश्व बैंक की एक अनुषंगी संस्था : अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA), - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

विश्व बैंक की एक अनुषंगी संस्था : अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA),

Share This
अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (International Development Association) (IDA), विश्व बैंक की एक अनुषंगी संस्था है! इसे विश्व बैंक की रियायती ऋण देने वाली खिड़की अर्थात उदार ऋण-खिड़की भी कहते हैं.!इसकी स्थापना 24 सितम्बर 1960  को की गयी थी!

इसकी सदस्यता बैंक के सभी सदस्यों के लिए खुली हुई है! इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन, आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए एवं विभिन्न कार्यक्रमों के लिए ऋण व अनुदान उपलब्ध कराने का कार्य करता है! साथ ही अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के लिए अनेक कार्यक्रमो का संपादन समय-समय पर सम्पादित करता रहता है!
इसे अर्थात अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन) (आईडीए) को पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय बैंक (आईबीआरडी) की रियायती ऋण देने वाली खिड़की के रूप में जाना जाता है! इससे प्राप्त ऋण पर कोई ब्याज नहीं देना होता है तथा यह ऋण विश्व के निर्धन राष्ट्रों को ही उपलब्ध कराये इस संघ का कार्य संचालन उन्हीं व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जो विश्व बैंक का संचालन करते हैं!
1 जुलाई 2014-जून 30, 2017  तक की अवधि के लिए इस संस्था नें अपने विविध कार्यों के संचालन के लिए  चार विषयगत क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया है :


कमजोर और संघर्ष से प्रभावित देश
जलवायु परिवर्तन
समावेशी विकास
लैंगिक समानता

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी विश्व बैंक समूह की ही एक संस्था सदस्य है! बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी का प्रमुख मिशन, विकासशील देशों में आर्थिक विकास को बनाए रखने में मदद करने के लिए तथा उनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को प्रोत्साहित करने के लिए जरुरी मदद प्रदान करनी है! साथ ही लोगों के जीवन में सुधार लाने और गरीबी को कम करने के लिए अथक प्रयत्नभी करना है! दुनिया के सबसे गरीब देशों में उनके महत्वपूर्ण विकास कार्यों में धन की जरूरत होती है! ये गरीब देश इतने सक्षम नहीं होते हैं की वे अपने विकास कार्य को गति दे सकें जिसकी वजह से उन्हें अनेक धन सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ता है! इन्ही परेशानियों के कारण ही इन देशों में शिक्षा की बेहद कमी पायी जाती हैं साथ ही स्वास्थ्य की स्थिति भी अयंत बुरी होती है, जिसकी वजह से इन देशों में अनेक बीमारियों पैदा होती रहती हैं! इन्ही कार्यों में मदद करने हेतु यह संस्था आगे आती है और इन देशो में विद्यमान समस्याओं को निबटाने में अथक प्रयत्न करती है!


रणनीति 
बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी के संचालन की प्रमुख रणनीति जटिल ऑपरेटिंग वातावरण में निजी बीमा कंपनियों और निवेशकों ड्राइंग बाजार में हमारे सामने सबसे बड़ी शक्ति के लिए खेलता है। यह यह अधिकतम फर्क कर सकते हैं जहां क्षेत्रों में निवेश indemnifying (वित्तीय सुरक्षा) पर केंद्रित है। अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (दुनिया के सबसे गरीब देशों में) विकास के सन्दर्भ में सहायता करती है और उन्हें उनका हक़ दिलाने में इमदाद मुहैया कराती है! नाजुक और संघर्षमय परिस्थितियों को कम करते हुए एक बेहतरीन एवं  प्रभावित वातावरण का निर्माण करती है! परिवर्तनकारी परियोजनाओं-उल्लेखनीय और बड़े पैमाने पर निवेश, क्षमता के साथ मेजबान देश में परिवर्तनकारी संशोधन के बारे में लाने के लिए! जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा क्षमता को बढाने-प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक प्रभावकारी कदम उठाने के लिए साथ ही ऊर्जा क्षमता और परिवहन परियोजनाओं को आगे बढाने के लिए अनेक कार्यों का संपादनकरती है! इसके अलावा ऊर्जा और बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं को मजबूत बनाने का भी कार्य करती है! मध्यम आय वाले देश में इससे मजबूत प्रभावका निर्माण हो सकता है! बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी निवेशकों के लिए उपलब्ध बीमा की राशि बढ़ाने के लिए निजी और सार्वजनिक बीमा बाजार के साथ स्थायी सहयोग करने के लिए, व्यापार समुदाय का विश्वास बहाल करने के लिए इन क्षेत्रों से उत्पाद और कौशल के अपने अनूठे संदर्भो के सभी तुलनात्मक लाभों को  प्रदान करता है!
इसके बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स और गवर्नर्स परिषद में इसके सभी सदस्य देशों की सहभागिता होती है! यही सदस्य देश इसके सभी नियमो और कानूनों और प्रणालियों का निर्धारण करते हैं! बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी की महत्वपूर्ण कॉर्पोरेट शक्तियां इसके गवर्नर्स परिषद में ही समाहित होती है और यही संस्था निदेशक मंडल को शक्तियों का प्रमुख केंद्र बनाती है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages