हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 25 मार्च., - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 25 मार्च.,

Share This
25 मार्च हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस -

तिथि - 25 मार्च हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल एलेक कोललेट के अपहरण की सालगिरह पर चिह्नित किया जाता है, जो एक पूर्व पत्रकार जो निकट पूर्व (UNRWA) में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी के लिए काम कर रहा था। 1985 में उन्हें सशस्त्र बंदूकधारी द्वारा अगवा कर लिया गया था। उनका शरीर आखिरकार 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला था।
उद्देश्य - संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ हमले तेज होने के साथ ही हाल के वर्षों में हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकता का दिन और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। यह संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और शांति सैनिकों, साथ ही गैर-सरकारी समुदाय और प्रेस में हमारे सहयोगियों की रक्षा के लिए कार्रवाई, न्याय की मांग करने और हमारे संकल्प को मजबूत करने का दिन है।
पृष्ठभूमि -
1945 में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के बाद से, सैकड़ों बहादुर पुरुषों और महिलाओं ने इसकी सेवा में अपना जीवन खो दिया है। 1990 के दशक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों की बढ़ती संख्या और पैमाने ने कई औरों को जोखिम में डाल दिया। संयुक्त रूप से पिछले चार दशकों की तुलना में 1990 के दशक में अधिक लोगों ने अपना जीवन खो दिया था। इसी समय, सदस्य राज्यों और कर्मचारियों के बीच एक जागरूकता विकसित होने लगी कि भविष्य में संयुक्त राष्ट्र जितना सक्रिय हो जाएगा, उतना ही यह लक्षित होने वाला है। सितंबर 1993 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा स्टाफ सुरक्षा पर पहला प्रस्ताव अपनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी सम्मेलन में महासभा की छठी (कानूनी) समिति में एक जटिल बातचीत हुई।
इन वार्ताओं के परिणाम संयुक्त राष्ट्र और संबद्ध कार्मिकों की सुरक्षा पर कन्वेंशन हुआ। जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 9 अक्टूबर 1994 को अपनाया गया था। कन्वेंशन के विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी न्यूजीलैंड के राजदूत कॉलिन कीटिंग थे। संयुक्त राष्ट्र सचिवालय समाचार में एक साक्षात्कार में, उन्होंने कन्वेंशन के पीछे के कारण को समझाया। उन्होंने कहा, "सुरक्षा परिषद को क्षेत्र में लोगों के लिए खड़े होने के लिए तैयार रहना होगा। यह कार्मिकों पर हमलों की निंदा करने के लिए तैयार होना है, जो इसकी परवाह किए बिना करता है।"
उन्होंने यह भी कहा "प्रबंधन को अपने जोखिम को कम करने के लिए क्षेत्र में लोगों के लिए उचित संसाधन उपलब्ध कराना है। इसका मतलब है कि प्रशिक्षण, और सुरक्षा उपकरण, न केवल सैन्य कर्मियों के लिए, बल्कि नागरिकों के लिए भी।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages