हिन्दी साहित्य के अष्टछाप कवि, - Study Search Point

निरंतर कर्म और प्रयास ही सफलता की कुंजी हैं।

हिन्दी साहित्य के अष्टछाप कवि,

Share This

अष्टछाप कवि : परमानन्ददास

परमानन्ददास (जन्म संवत् 1606) वल्लभ संप्रदाय (पुष्टिमार्ग) के आठ कवियों (अष्टछाप कवि) में एक कवि जिन्होने भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं का अपने पदों में वर्णन किया। इनका जन्म काल संवत 1606 के आसपास है। 



अष्टछाप के कवियों में प्रमुख स्थान रखने वाले परमानन्ददास का जन्म कन्नौज (उत्तर प्रदेश) में एक निर्धन कान्यकुब्ज ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके 835 पद "परमानन्दसागर" में हैं। अष्टछाप में महाकवि सूरदास के बाद आपका ही स्थान आता है। इनके दो ग्रंथ प्रसिद्ध हैं। ‘ध्रुव चरित्र’ और ‘दानलीला’। इनके अतिरिक्त ‘परमानन्द सागर’ में इनके 835 पद संग्रहीत हैं। यह वल्लभाचार्य जी के शिष्य और अष्टछाप कवियों में से एक थे। परमानंद जी अत्यंत तन्मयता के साथ और बड़ी ही सरल कवितायें करते थे। कहते हैं कि इनके किसी एक पद को सुनकर आचार्यजी कई दिनों तक बदन की सुध भूले रहे। इनके फुटकल पद कृष्ण भक्तों के मुँह से प्राय: सुनने में आते हैं।
कृतियाँ -
  • परमानंदसागर

  • ‘ध्रुव चरित्र
  • दानलीला


Ashtchhap poet: Prmananddas

Prmananddas (born 1606 resolutions) Vallabh Sect (Pustimarg) eight poets (Ashtchhap poet) various pastimes of Lord Krishna, the poet who described their positions. His birth is around 1606 times era.
Ashtchhap poets born in the dominant position with a Prmananddas Kannauj (Uttar Pradesh), was born in a poor Brahmin family Kanyakubj. 835 The term "Prmanandsagr" are in. Poet in your own ranks after Ashtchhap surdaas. The two texts are noted. 'Pole character' and 'Danleela. Besides' bliss Sea are stored in these 835 posts. It was one of Vallabhacharya G disciple and Ashtchhap poets. Bliss live with utmost devotion and great poems were simple. Listening to them, one post says Acharya body in charge of several days are forgotten. The term Krishna devotees Futkl mouth often come to hear.
Works -
Prmanandsagr

'Pole character
Danleela

अष्टछाप कवि : नंददास

नंददास 16 वीं शती के अंतिम चरण के कवि थे। नंददास हिन्दी में अष्टछाप के प्रमुख कवि, जो सूरदास के बाद सबसे प्रसिद्ध हुए। एक मान्यता के अनुसार इनका जन्म उत्तर प्रदेश के एटा ज़िले में सोरों के पास रामपुर गांव में हुआ था। ये तुलसीदास के भाई थे, किन्तु अब यह बात प्रामाणिक नहीं मानी जाती। उसी वार्ता में यह भी लिखा है कि द्वारिका जाते हुए नंददास सिंधुनद ग्राम में एक रूपवती खत्रानी पर आसक्त हो गए। 



ये उस स्त्री के घर में चारो ओर चक्कर लगाया करते थे। घरवाले हैरान होकर कुछ दिनों के लिए गोकुल चले गए। ये वहाँ भी जा पहुँचे। अंत में वहीं पर गोसाईं विट्ठलनाथ जी के सदुपदेश से इनका मोह छूटा और ये अनन्य भक्त हो गए। इस कथा में ऐतिहासिक तथ्य केवल इतना ही है कि इन्होंने गोसाईं विट्ठलनाथ जी से दीक्षा ली।

कृतियाँ

  • भागवत दशमस्कंध
  • रुक्मिणीमंगल
  • सिद्धांत पंचाध्यायी
  • रूपमंजरी
  • मानमंजरी
  • विरहमंजरी
  • नामचिंतामणिमाला
  • अनेकार्थनाममाला
  • दानलीला
  • मानलीला
  • अनेकार्थमंजरी
  • ज्ञानमंजरी
  • श्यामसगाई
  • भ्रमरगीत
  • सुदामाचरित्र

  • हितोपदेश
  • नासिकेतपुराण


Ashtchhap poet: Nanddas

Nanddas the final stages of the 16th century poet. Nanddas Ashtchhap major poet in Hindi, the most famous of which was surdaas. According to one theory Etah district of Uttar Pradesh, in His birth took place in the village of Rampur near Soron. He was the brother of Tulsidas, but now it is not considered authentic. It is written in the same negotiations that go Dwarka Nanddas Sindhund grams Ktrani became enamored of a lovely figure.

They circled around to the woman in the house used to be. Gokul family moved in awe for a few days. They also reached there. Finally there Gosain Vittlnath live their fascination with Sdupdesh were drawn and the exclusive devotee. The story is a historical fact that they only live Gosain Vittlnath were initiated.
Works

Bhagwat Dsmskand
Rukminimngl
Theory Panchadyayi
Rupmnjri
Manmnjri
Virhmnjri
Namcintamanimala
Anecarthanammala
Danleela
Manleela
Anecarthamnjri
Gyanmnjri
Shyamsgai
Bramrgeet
Sudamacritr

Hitopadesha
Nasiketpuran

अष्टछाप कवि : छीतस्वामी

छीतस्वामी आठ कवियों (अष्टछाप कवि) में एक। जिन्होने भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं का अपने पदों में वर्णन किया। इनका जन्म १५१५ ई० में हुआ था। मथुरा के चतुर्वेदी ब्राह्मण थे। घर में जजमानी और पंडागिरी होती थी। प्रसिद्ध है कि ये बीरबल के पुरोहित थे। पंडा होने के कारण पहले ये बड़े अक्खड़ और उद्दण्ड थे।
छीतस्वामी श्री गोकुलनाथ जी (प्रसिद्ध पुष्टिमार्ग के आचार्य ज. सं. 1608 वि.) कथित दो सौ बावन वैष्णवों की वार्ता के अनुसार अष्टछाप के भक्त कवियों में सुगायक एवं गुरु गोविंद में तनिक भी अंतर न माननेवाले "श्रीमद्वल्लभाचार्य" (सं. 1535 वि.) के द्वितीय पुत्र गो. श्री विट्ठलनाथ जी (ज.सं.- 1535 वि.) के शिष्य थे। जन्म अनुमानत: सं.- 1572 वि. के आसपास "मथुरा" यत्र सन्निहिओ हरि: (श्रीमद्भागवत : 10.1.28) में माथुर चतुर्वेदी ब्राह्मण के एक संपन्न परिवार में हुआ था। अष्टछाप के कवियों में छीतस्वामी एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने जीवनपर्यन्त गृहस्थ-जीवन बिताते हुए तथा अपने ही घर रहते हुए श्रीनाथजी की कीर्तन-सेवा की। 




ये मथुरा के रहने वाले चौबे थे। इनका जन्म अनुमानत: सन् 1510 ई. के आसपास, सम्प्रदाय प्रवेश सन् 1535 ई. तथा गोलोकवास सन् 1585 ई. में हुआ था। वार्ता में लिखा है कि ये बड़े मसखरे, लम्पट और गुण्डे थे। एक बार गोसाई विट्ठलनाथ की परीक्षा लेने के लिए वे अपने चार चौबे मित्रों के साथ उन्हें एक खोटा रुपया और एक थोथा नारियल भेंट करने गये, किन्तु विट्ठलनाथ को देखते ही इन पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि उन्होंने हाथ जोड़कर गोसाईं जी से क्षमा याचना की और उनसे शरण में लेने की प्रार्थना की। शरण में लेने के बाद गोसाईं जी ने श्रीनाथ जी की सेवा-प्रणाली के निर्माण में छीतस्वामी से बहुत सहायता ली। महाराज बीरबल के वे पुरोहित थे और उनसे वार्षिक वृत्ति पाते थे। एक बार बीरबल को उन्होंने एक पद सुनाया, जिसमें गोस्वामी जी की साक्षात कृष्ण के रूप में प्रशंसा वर्णित थी। बीरबल ने उस पद की सराहना नहीं की। छीतस्वामी विट्ठलनाथ जी के शिष्य और अष्टछाप के अंतर्गत थे। पहले ये मथुरा के सुसम्पन्न पंडा थे और राजा बीरबल जैसे लोग इनके जजमान थे।
इनकी रचनाओं का समय सन् 1555 ई. के आसपास माना जाता हैं। छीतस्वामी के केवल 64 पदों का पता चला है। उनका अर्थ-विषय भी वही है, जो अष्टछाप के अन्य प्रसिद्ध कवियों के पदों का है यथा-आठ पहर की सेवा, कृष्ण लीला के विविध प्रसंग, गोसाईं जी की बधाई आदि। इनके पदों का एक संकलन विद्या-विभाग, कांकरौली से 'छीतस्वामी' शीर्षक से प्रकाशित हो चुका है।  पुष्टि संप्रदाय में नित्य उत्सव विशेष पर गाए जानेवाले उनके हस्तलिखित एवं मुद्रित संग्रहग्रंथ- "नित्यकीर्तन", "वर्षोत्सव" तथा "वसंतधमार" पदविशेष मिलते हैं। कीर्तन रचनाओं में संगीत सौंदर्य, ताल और लय एवं स्वरों का एक रागनिष्ठ मधुर मिश्रण देखा जा सकता है।


Ashtchhap poet: Citswami

Citswami eight poets (Ashtchhap poet) a. Various pastimes of Lord Krishna, who is described in their posts. He was born in 1515 AD at 0. Chaturvedi of Mathura were Brahmins. Jjmani at home and was Pandagiri. Birbal known that these were the priests. Panda before being arrogant and rude they were older.
Citswami Mr. Gokulnath G (famous Pustimarg teacher b. Ed. 1608 v.) According to the said two hundred fifty two Vaishnavas Ashtchhap man of dialogue and Guru Gobind poets Sugaik not bring about much in difference "Srimdwllbachary" (no. 1535 V. ) Go to the second son. Mr. Vittlnath G (V Jlsnk- 1535.) Was a disciple of. Birth estimated 1572 No. V. Around "Mathura" Yatra Snnihio Hari: (Shrimad Bhagwat: 01/10/28) was born in an affluent family of Brahmins in the Mathur Chaturvedi. Ashtchhap Citswami the poets were such a person, who spend forever householder-life and of your own home while chanting Srinathji-served.
The resident of Mathura were chaube. His birth approximately the year 1510. E., around the year 1535 AD sect. And decease year 1585. E. was in. Negotiations have written that these big clown, dissolute and were hooligans. Once St. Vittlnath to test their four Chaubey rupee and an empty coconut with friends to meet them were moldy, but such influence that he had on Vittlnath Given these apologies and her folded hands Gosain law taking refuge in prayer. After taking refuge in the service of G-system manufacturing Gosain G Srinath sought help from the Citswami. Birbal chef they were priests and they had to find an annuity. Birbal, a post he once ruled, the face of G Krishna Goswami was praised as described. Birbal not appreciate his position. Citswami Vittlnath were living under the pupil and Ashtchhap. These were the first king of Mathura Susampnn Panda Birbal were Jjman their ilk.
The compositions year 1555 AD the time. There are thought to be around. Citswami showed only 64 positions. Their meaning is the same subject, which Ashtchhap other famous poets such as positions serving eight o'clock, Krishna Leela diverse context, Gosain G Congratulations on. A compilation of these positions academic department, from Kankruli 'Citswami titled' has been published. Confirmed to be performed on their particular sect continual celebration handwritten and printed Sngrhgrnth- "Nitykirtn", "Warsotsv" and "Vsntdmar" Pdvisesh meet. Kirtan music compositions beauty, rhythm and melody and a Ragnisht melodious voices blend can be seen.

अष्टछाप कवि : चतुर्भुजदास

चतुर्भुजदास वल्ल्भ संप्रदाय (पुष्टिमार्ग) के आठ कवियों (अष्टछाप कवि) में एक। इनका जन्म 1530 ई० में हुआ। ये कुम्भनदास के पुत्र और गोसाईं विट्ठलनाथ जी के शिष्य थे। इनकी भाषा चलती और सुव्यवस्थित है। इनके तीन ग्रंथ मिलते हैं- द्वादशयश, भक्तिप्रताप तथा हितजू को मंगल। इनका निधन 1585 ई० में हुआ। चतुर्भुजदास की भाषा शुद्ध ब्रजभाषा नहीं है, उस पर बैसवाड़ी और बुन्देली का गहरा प्रभाव है। वे संस्कृत भाषा के भी विद्वान थे, उन्होंने अपने ग्रन्थ की टीका स्वयं संस्कृत में लिखी है।




उनकी संस्कृत भाषा में अच्छा प्रवाह है। 'द्वादश यश' के अध्ययन से यह भी विदित होता है कि भक्ति को जीवन का सर्वस्व स्वीकार करने पर भी उन्होंने दम्भ और पाखण्ड का पूरे ज़ोर के साथ खण्डन किया है। कुछ स्थलों पर अपने युग के दुष्प्रभावों का भी वर्णन है। गुरु सेवा आदि पर बल दिया गया है। राधावल्लभ सम्प्रदाय के प्रसिद्ध भक्त चतुर्भुजदास का वर्णन नाभा जी ने अपने 'भक्तमाल' में किया है। उसमें जन्मस्थान, सम्प्रदाय, छाप और गुरु का भी स्पष्ट संकेत है। ध्रुवदास ने भी 'भक्त नामावली' में इनका वृत्तान्त लिखा है। इन दोनों जीवन वृत्तों के आधार पर चतुर्भुजदास गोंडवाना प्रदेश, जबलपुर के समीप गढ़ा नामक गाँव के निवासी थे। इन्होंने अपनी प्रसिद्ध कृति 'द्वादश यश' में रचना संवत दिया है।  कुछ स्थलों पर अपने युग के दुष्प्रभावों का भी वर्णन है। गुरु सेवा आदि पर बल दिया गया है। काव्य की दृष्टि से बहुत उच्चकोटि की रचना इसे नहीं कहा जा सकता, किन्तु भाव-वस्तु की दृष्टि से इसका महत्त्व है। इन्हें भी अष्टछाप के कवियों में माना जाता है । इनकी भाषा चलती और सुव्यवस्थित है ।


Ashtchhap poet: Cturbhujdas

Cturbhujdas Vllb sect (Pustimarg) eight poets (Ashtchhap poet) a. His birth took place in 1530 AD 0. These Kumbndas Gosain's son and disciple of Vittlnath live. Their language is moving and streamlined. These three books are: Dwadsyash meet, Tue to Bktipratap and Hitju. His death occurred in 1585 AD 0. Cturbhujdas braj language is not pure, it is strongly influenced by Baswadi and Bundeli. He also was a scholar of Sanskrit language, his texts written in Sanskrit is the vaccine itself.

His fluency in Sanskrit language is good. 'Twelve' Kudos' study is also known that the devotion to accept life's supreme arrogance and hypocrisy, he is contradicted with the Full Tilt. Some sites also describes the effects of his era. Etc. Emphasis is placed on the master service. Radhavallabha community famous devotee describes Cturbhujdas Nabha live his "Bktmal 'done. The birthplace, creed, the impression and the master of the obvious signs. Dhruvdas a 'devout roll' is inscribed in them. Based on these two life histories Cturbhujdas Gondwana Pradesh, Jabalpur were residents of the nearby village called wrought. He his famous masterpiece 'twelve' fame 'is the creation era. Some sites also describes the effects of his era. Etc. Emphasis is placed on the master service. In terms of poetic composition, it can not be said very noble, but the price is worth it in terms of content. Also Ashtchhap poets are considered. Their language is moving and streamlined.

अष्टछाप कवि : गोविन्दस्वामी

गोविन्दस्वामी वल्लभ संप्रदाय (पुष्टिमार्ग) के आठ कवियों (अष्टछाप कवि) में एक थे। इनका जन्म राजस्थान के भरतपुर राज्य के अन्तर्गत आँतरी गाँव में 1505 ई० में हुआ था। ये सनाढ्य ब्राह्मण थे, ये विरक्त हो गये थे और महावन में आकर रहने लगे थे।1585 ई० में इन्होंने गोस्वामी विट्ठलनाथ से विधिवत पुष्टमार्ग की दीक्षा ग्रहण की और अष्टछाप में सम्मिलित हो गए। 





इन्होंने भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं का अपने पदों में वर्णन किया! गोविन्दस्वामी अंतरी के रहने वाले सनाढ्य ब्राह्मण थे जो विरक्त की भाँति आकर महावन में रहने लगे थे। बाद में गोस्वामी विट्ठलनाथ जी के शिष्य हुए जिन्होंने इनके रचे पदों से प्रसन्न होकर इन्हें अष्टछाप में लिया। गोविन्दस्वामी अंतरी के रहने वाले सनाढ्य ब्राह्मण थे जो विरक्त की भाँति आकर महावन में रहने लगे थे। बाद में गोस्वामी विट्ठलनाथ जी के शिष्य हुए जिन्होंने इनके रचे पदों से प्रसन्न होकर इन्हें अष्टछाप में लिया।
ये गोवर्धन पर्वत पर रहते थे और उसके पास ही इन्होंने कदंबों का एक अच्छा उपवन लगाया था जो अब तक ‘गोविन्दस्वामी की कदंबखडी’ कहलाता है।
इनका रचनाकाल सन् 1543 और 1568 ई. के आसपास माना जा सकता है। वे कवि होने के अतिरिक्त बड़े पक्के गवैये थे।तानसेन कभी-कभी इनका गाना सुनने के लिए आया करते थे। ये गोवर्धन पर्वत पर रहते थे और उसके पास ही इन्होंने कदंबों का एक अच्छा उपवन लगाया था जो अब तक ‘गोविन्दस्वामी की कदंबखडी’ कहलाता है। इनका रचनाकाल सन् 1543 और 1568 ई. के आसपास माना जा सकता है वे कवि होने के अतिरिक्त बड़े पक्के गवैये थे। तानसेन कभी-कभी इनका गाना सुनने के लिए आया करते थे।

Ashtchhap poet: Govindaswami
Govindaswami Vallabha sect (Pustimarg) eight poets (Ashtchhap poet) were in. His birth under Rajasthan's Bharatpur Aantri village was in 1505 AD 0. These Snady Brahmin, they became estranged and have lived in Mhown were duly Pushtmarg from 0.1585 E 0 Vittlnath Goswami, he took initiation and joined Ashtchhap.

He's different pastimes of Lord Krishna describes your posts! Govindaswami Interior Snady Brahmins who were living like a recluse living in Mhown were coming. Vittlnath GK Goswami, who later became the disciples created these positions jauntily Ashtchhap took them. Govindaswami Interior Snady Brahmins who were living like a recluse living in Mhown were coming. Vittlnath GK Goswami, who later became the disciples created these positions jauntily Ashtchhap took them.
They lived at Govardhana Hill and a nice park nearby Kdnbon he had planted until now "Kdnbkdi of Govindaswami is called.
These Rcnakal 1543 in and 1568. E. around can be considered. In addition to being the largest concrete poet singers Thektansen Sometimes they used to come to hear the song. They lived at Govardhana Hill and a nice park nearby Kdnbon he had planted until now "Kdnbkdi of Govindaswami is called. These Rcnakal 1543 in and 1568. E. can be dated to the poet in addition to being great singers were confirmed. Tansen Sometimes they used to come to hear the song.

अष्टछाप कवि : कृष्णदास

अष्टछाप के प्रथम चार कवियों में अन्तिम कृष्णदास अधिकारी हैं। उनका जन्म सन् 1495 ई. के आसपास गुजरात प्रदेश के एक ग्रामीण कुनबी परिवार में हुआ था। सन् 1509 ई. में वे पुष्टिमार्ग में दीक्षित हुए और सन् 1575 और 1581 ई. के बीच उनका देहावसान हुआ। 




बाल्यकाल से ही कृष्णदास में असाधारण धार्मिक प्रवृत्ति थी। 12-13 वर्ष की अवस्था में उन्होंने अपने पिता के एक चोरी के अपराध को पकड़कर उन्हें मुखिया के पद से हटवा दिया था। इसके फलस्वरूप पिता ने उन्हें घर से निकाल दिया और वे भ्रमण करते हुए ब्रज में आ गये। कृष्णदास में असाधारण बुद्धिमत्ता, व्यवहार-कुशलता और संघटन की योग्यता थी। पहले उन्हें वल्लभाचार्य ने भेंटिया (भेंट उगाहनेवाला) के पद पर रखा और फिर उन्हें श्रीनाथजी के मन्दिर के अधिकारी का पद सौंप दिया। अपने इस उत्तरदायित्व का कृष्णदास ने बड़ी योग्यता से निर्वाह किया। मन्दिर पर गौड़ीय वैष्णव सम्प्रदायके बंगाली ब्राह्मणों का प्रभाव बढ़ता देखकर कृष्णदास ने छल और बल का प्रयोग कर उन्हें निकाल दिया। अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए कृष्णदास को बंगालियों की झोपड़ियों में आग लगानी पड़ी तथा उन्हें बाँसों से पिटवाना पड़ा। उनकी असाधारण बुद्धिमत्ता, व्यवहार कुशलता और संघटन योयता से प्रभावित होकर वल्लभाचार्य ने उन्हें भेटिया (भेंट संग्रह करनेवाला) के पद पर नियुक्त किया और फिर शीघ्र उन्हें श्रीनाथ जी के मंदिर का अधिकारी बना दिया। उन्होंने अपने इस उत्तरदायित्व का बड़ी योग्यता से निर्वाह किया। कृष्णदास को सांप्रदायिक सिद्धांतों का अच्छा ज्ञान था जिसके कारण वे अपने संप्रदाय के अग्रगण्य लोगों में माने जाते थे  श्रीनाथजी के मन्दिर में कृष्णदास अधिकारी का ऐसा एकाधिपत्य हो गया था कि एक बार उन्होंने स्वयं गोसाई विट्ठलनाथ से सेवा का अधिकार छीनकर उनके भतीजे श्री पुरुषोत्तमजी को दे दिया था। लगभग 6 महीने तक गोसाई जी श्रीनाथ जी से वियुक्त होकरपारसौली में निवास करते रहे। महाराज बीरबल ने कृष्णदास को इस अपराध के दण्डस्वरूप बन्दीखाने में डलवा दिया था परन्तु गोसाईं जी ने महाराज बीरबल की इस आज्ञा के विरुद्ध अनशन कर कृष्णदास को मुक्त करा दिया।  एक बार विषम ज्वर की अवस्था में प्यास लगने पर उन्होंने वृन्दावन के अन्यमार्गीय वैष्णव ब्राह्मणों के यहाँ जल नहीं पिया, जब एक पुष्टिमार्गीय भंगी के यहाँ का जल लाया गया तब उन्होंने अपनी प्यास बुझायी। कृष्णदास जन्म से शूद्र होते हुए भी वल्लभाचार्य के कृपा-पात्र थे और मंदिर के प्रधान हो गए थे। ‘चौरासी वैष्णवों की वार्ता’ के अनुसार एक बार गोसाईं विट्ठलनाथजी से किसी बात पर अप्रसन्न होकर इन्होंने उनकी ड्योढ़ी बंद कर दी। इस पर गोसाईं के कृपापात्र महाराज बीरबल ने इन्हें कैद कर लिया। पीछे गोसाईं जी इस बात से बड़े दुखी हुए और उनको कारागार से मुक्त कराके प्रधान के पद पर फिर ज्यों का त्यों प्रतिष्ठित कर दिया। इन्होंने भी और सब कृष्ण भक्तों के समान राधाकृष्ण के प्रेम को लेकर शृंगार रस के ही पद गाए हैं।

इनका कविताकाल सन् 1550 के आसपास माना जाता है ।

  • जुगलमान चरित
  • भ्रमरगीत

  • प्रेमतत्त्व निरूपण

कृष्णदास के 'राग-कल्पद्रुम', 'राग-रत्नाकर' और सम्प्रदाय के कीर्तन संग्रहों में प्राप्त पदों का विषय लगभग वही है जो कुम्भनदास के पदों का है। अतिरिक्त विषयों में चन्द्रावलीजी की बधाई, गोकुलनाथजी की बधाई और गोसाईंजी के हिंडोरा के पद विशेष उल्लेखनीय हैं।


Ashtchhap poet: Krishnadas

In the first four poets Ashtchhap last Krishnadas Officer. He was born in 1495 AD. E. surrounding Gujarat state, was born in a rural kunbi family. The year 1509 AD., He graduated in the year 1575 and 1581 AD Pustimarg. His death occurred between.
Krishnadas was deeply religious since childhood exceptional. At the age of 12-13, he grabbed his father for a robbery offense was removed from the post of the head. Consequently father took her out of the house and they came to visit the Braj. Krishnadas exceptional intelligence, tact and ability of the composition was. Vallabhacharya them before the Bentia (Visit Ugahnewala) placed on the post of the temple of Shrinathji them and then handed over to the officer. The great merit of the Krishnadas had discharged this responsibility. Increases the effectiveness of the Gaudiya Vaishnava temple Sampradaike Bengali Brahmins Krishnadas seeing the deception and use force to expel him. Its purpose was to light a fire in the Krishnadas huts of the Bengalis and they had Pitwana from Bason. His extraordinary intelligence, prudence and composition inspired by Yoyta Vallabhacharya him Betia (offering storage integrator) to be appointed and then quickly made them Srinath Ji temple officials. He had discharged this responsibility with great merit. Krishnadas had good knowledge of the sectarian principles of their sect, foremost among which were considered. Srinathji Krishnadas officer of the temple had become a monarchy that once he took away their right to self-service in St. Vittlnath nephew gave Mr. Purusottmji. About 6 months living in St. G Srinath ji Hokrparasuli are isolated. Birbal chef Krishnadas the place of the crime was Bndikhane punitory But Gosain Ji Maharaj commanded against Birbal was freed Krishnadas fasting. In the event of a thirst ague Anyamargiy Vrindavan Vaishnava Brahmins here, he did not drink water, when the water was brought here when they had a Pustimargiy scavengers Bujayi their thirst. Notwithstanding Krishnadas born Sudra-eligible and were pleased to Vallabhacharya became head of the temple. 'Eighty four Vaishnavas talks "in a bad temper over something from the one time Gosain Vittlnathji he stopped his porch. Gosain on Birbal's favorite chef imprisoned them. Gosain back to this miserable living and free them from prison guard has distinguished restored to the sheriff's office. He and all the love of Radha Krishna devotees with similar sringara have sung the same post.
The year 1550 is considered to Kvitakal.
Juglman Charit
Bramrgeet
Premtttv Formulation

Krishnadas's melody-Kalpdraum ',' Raga-Ratnakar 'and subject to the terms found in the collections kirtan community about what is Kumbndas positions. Additional topics Chandravliji greetings, congratulations and Gosainji Gokulnathji notably the position of the seesaw.

अष्टछाप कवि : कुंभनदास

कुंभनदास अष्टछाप के एक कवि थे और परमानंददास जी के ही समकालीन थे। ये पूरे विरक्त और धन, मान, मर्यादा की इच्छा से कोसों दूर थे। ये मूलत: किसान थे। अष्टछाप के कवियों में सबसे पहले कुम्भनदास ने महाप्रभु वल्लभाचार्य से दीक्षा ली थी। पुष्टिमार्ग में दीक्षित होने के बाद श्रीनाथजी के मंदिर में कीर्तन किया करते थे।  




कुम्भनदास का जन्म सन् 1468 ई. में, सम्प्रदाय प्रवेश सन् 1492 ई. में और गोलोकवास सन् 1582 ई. के लगभग हुआ था। पुष्टिमार्ग में दीक्षित तथा श्रीनाथ जी के मन्दिर में कीर्तनकार के पद पर नियुक्त होने पर भी उन्होंने अपनी वृत्ति नहीं छोड़ी और अन्त तक निर्धनावस्था में अपने परिवार का भरण-पोषण करते रहे। परिवार में इनकी पत्नी के अतिरिक्त सात पुत्र, सात पुत्र-वधुएँ और एक विधवा भतीजी थी। अत्यन्त निर्धन होते हुए भी ये किसी का दान स्वीकार नहीं करते थे। राजा मानसिंह ने इन्हें एक बार सोने की आरसी और एक हज़ार मोहरों की थैली भेंट करनी चाही थी परन्तु कुम्भनदास ने उसे अस्वीकार कर दिया था। प्रसिद्ध है कि एक बार अकबर ने इन्हें फ़तेहपुर सीकरी बुलाया था। अकबर को विश्वास हो गया कि कुम्भनदास अपने इष्टदेव को छोड़कर अन्य किसी का यशोगान नहीं कर सकते फिर भी उन्होंने कुम्भनदास से अनुरोध किया कि वे कोई भेंट स्वीकार करें, परन्तु कुंभन दास ने यह माँग की कि आज के बाद मुझे फिर कभी न बुलाया जाय। कुंभनदास के सात पुत्र थे। परन्तु गोस्वामी विट्ठलनाथ के पूछने पर उन्होंने कहा था कि वास्तव में उनके डेढ़ ही पुत्र हैं क्योंकि पाँच लोकासक्त हैं, एक चतुर्भुजदासभक्त हैं और आधे कृष्णदास हैं, क्योंकि वे भी गोवर्धन नाथ जी की गायों की सेवा करते हैं। 

कुम्भनदास के पदों की कुल संख्या जो 'राग-कल्पद्रुम' 'राग-रत्नाकर' तथा सम्प्रदाय के कीर्तन-संग्रहों में मिलते हैं, 500 के लगभग हैं। इन पदों की संख्या अधिक है। जन्माष्टमी, राधा की बधाई, पालना, धनतेरस, गोवर्द्धनपूजा, इन्हद्रमानभंग, संक्रान्ति, मल्हार, रथयात्रा, हिंडोला, पवित्रा, राखी वसन्त, धमार आदि के पद इसी प्रकार के है। कृष्णलीला से सम्बद्ध प्रसंगों में कुम्भनदास ने गोचार, छाप, भोज, बीरी, राजभोग, शयन आदि के पद रचे हैं जो नित्यसेवा से सम्बद्ध हैं। इनके अतिरिक्त प्रभुरूप वर्णन, स्वामिनी रूप वर्णन, दान, मान, आसक्ति, सुरति, सुरतान्त, खण्डिता, विरह, मुरली रुक्मिणीहरण आदि विषयों से सम्बद्ध शृंगार के पद भी है। कुम्भनदास ने गुरुभक्ति और गुरु के परिजनों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए भी अनेक पदों की रचना की। आचार्य जी की बधाई, गुसाईं जी की बधाई, गुसाईं जी के पालना आदि विषयों से सम्बद्ध पर इसी प्रकार के हैं। कुम्भनदास के पदों के उपर्युक्त वर्णन से स्पष्ट है कि इनका दृष्टिकोण सूर और परमानन्द की अपेक्षा अधिक साम्प्रदायिक था। कवित्त की दृष्टि से इनकी रचना में कोई मौलिक विशेषताएँ नहीं हैं। उसे हम सूर का अनुकरण मात्र मान सकते हैं। कुम्भनदास के पदों का एक संग्रह 'कुम्भनदास' शीर्षक से श्रीविद्या विभाग, कांकरोली द्वारा प्रकाशित हुआ है। 


Ashtchhap poet: Kunbndas

Kunbndas Ashtchhap Prmananddas a poet and a contemporary living. The whole world-weary and money, value, were far from the will of dignity. These originally were farmers. The poets of the first Kumbndas Ashtchhap Mahaprabhu took initiation from Vallabhacharya. After being initiated into Pustimarg Srinathji used in the temple chanting.

Kumbndas born circa 1468 AD. In the year 1492 AD community. In the year 1582 AD and departure. The almost happened. Dixit and Srinath Ji temple in Pustimarg psalmodist on the appointment and end his instinct did not feed his family are in Nirdnavstha. In addition to his wife and son in a family of seven, seven sons and niece Brides and was a widow. Notwithstanding the extremely poor did not accept any donations. Raja Mansingh them once and over one thousand pieces of gold bag RCs had wanted to visit but it was rejected Kumbndas. Once famous Fatehpur Sikri, Akbar had called them. Akbar became convinced that with the exception of the presiding deity of Kumbndas yashogaan can not however accept any gift he had requested from Kumbndas, but Kunbn Das demanded that henceforth it should not call me again. Kunbndas were seven sons. But when asked to Vittlnath Goswami said that was exactly half his own son because five Locaskt a Cturbhujdasbkt and half Krishnadas because they also serve Govardhana Nath Ji cows.
The total number of positions Kumbndas' melody-Kalpdraum 'Raga-Ratnakar' and meet community kirtan-collections, are almost 500. These positions are more in number. Janmashtami, Radha's greetings, crib, Dhanteras, Govrddhnpuja, Inhdramanbng, Sankranti, Malhar, the rath yatra, carousel, holy, Rakhi spring, Dmar etc. Similar is the position. Krishnleela affiliate theme Kumbndas the Gochar, print, banquet, Beeri, Rajbhog, which created the post of bedrooms etc. Nitysewa affiliate. Besides Prbhurup description, as described owner, charity, values, attachment, Surti, Surtant, Kndita, separation, MM Rukminihrn topics related to the position of dressing well. Kumbndas Gurubkti and master of the faith in the family to reveal the composition of several positions. Acharya Ji greetings, greetings Gusain law, Gusain living crib etc., are similar to the affiliate. It is clear from the above description Kumbndas positions that they had communal approach than Tyre and ecstasy. Kvitt fundamental attributes in terms of their composition, are not. Tyre emulate him we can only assume. A collection of posts Kumbndas' Kumbndas titled Srividya department, is published by Kankroli.


अष्टछाप कवि : सूरदास

सूरदास (Surdasहिन्दी साहित्य में भक्तिकाल में कृष्ण भक्ति के भक्त कवियों में अग्रणी है। महाकवि सूरदास जी वात्सल्य रस के सम्राट माने जाते हैं। उन्होंने शृंगार और शान्त रसों का भी बड़ा मर्मस्पर्शी वर्णन किया है। उनका जन्म मथुरा-आगरा मार्ग पर स्थित रुनकता नामक गांव में हुआ था। कुछ लोगों का कहना है कि सूरदास जी का जन्म सीही नामक ग्राम में एक निर्धन सारस्वत ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बाद में वह आगरा और मथुरा के बीच गऊघाट पर आकर रहने लगे थे। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल जी के मतानुसार सूरदास का जन्म संवत् 1540 विक्रमी के सन्निकट और मृत्यु संवत् 1620 विक्रमी के आसपास मानी जाती है। सूरदास जी के पिता रामदास गायक थे। सूरदास के बारे में 'भक्तमाल' और 'चौरासी वैष्णवन की वार्ता' में थोड़ी-बहुत जानकारी मिल जाती है। 'आईना-ए-अकबरी' और 'मुंशियात अब्बुलफजल' में भी किसी संत सूरदास का उल्लेख है, किन्तु वे बनारस के कोई और सूरदास प्रतीत होते हैं। जनुश्रुति यह अवश्य है कि अकबर बादशाह सूरदास का यश सुनकर उनसे मिलने आए थे। 'भक्तमाल' में इनकी भक्ति, कविता एवं गुणों की प्रशंसा है तथा इनकी अंधता का उल्लेख है। 'चौरासी वैष्णवन की वार्ता' के अनुसार वे आगरा और मथुरा के बीच साधु के रूप में रहते थे। वे वल्लभाचार्य के दर्शन को गए और उनसे लीलागान का उपदेश पाकर कृष्ण-चरित विषयक पदों की रचना करने लगे। सूरदास के जीवनवृत्त की कुछ घटनाओं की सूचना देती है। नाभादास के 'भक्तमाल' पर लिखित प्रियादास की टीका, कवि मियासिंह के 'भक्त विनोद', ध्रुवदास की 'भक्तनामावली' तथा नागरीदास की 'पदप्रसंगमाला' में भी सूरदास सम्बन्धी अनेक रोचक अनुश्रुतियाँ प्राप्त होती हैं परन्तु विद्वानों ने उन्हें विश्वसनीय नहीं माना है। 'चौरासी वैष्णवन की वार्ता' से ज्ञात होता है कि प्रसिद्ध मुग़ल सम्राट् अकबर ने सूरदास से भेंट की थी परन्तु यह आश्चर्य की बात है कि उस समय के किसी फ़ारसी इतिहासकार ने 'सूरसागर' के रचयिता महान भक्त कवि सूरदास का कोई उल्लेख नहीं किया। इसी युग के अन्य महान भक्त कवि तुलसीदास का भी मुग़लकालीन इतिहासकारों ने उल्लेख नहीं किया। अकबरकालीन प्रसिद्ध इतिहासग्रन्थों-आईने अकबरी', 'मुशि आते-अबुलफ़ज़ल' और 'मुन्तखबुत्तवारीख' में सूरदास नाम के दो व्यक्तियों का उल्लेख हुआ है परन्तु ये दोनों प्रसिद्ध भक्त कवि सूरदास से भिन्न हैं। 'आईने अकबरी' और 'मुन्तखबुत्तवारीख' में अकबरी दरबार के रामदास नामक गवैया के पुत्र सूरदास का उल्लेख है। ये सूरदास अपने पिता के साथ अकबर के दरबार में जाया करते थे।  




सूरदास की जाति के सम्बन्ध में भी बहुत वाद-विवाद हुआ है। 'साहित्य लहरी' के उपर्युक्त पद के अनुसार कुछ समय तक सूरदास को भट्ट या ब्रह्मभट्ट माना जाता रहा।भारतेन्दु बाबू हरिश्चन्द्र ने इस विषय में प्रसन्नता प्रकट की थी कि सूरदास महाकवि चन्दबरदाई के वंशज थे किन्तु बाद में अधिकतर पुष्टिमार्गीय स्रोतों के आधार पर यह प्रसिद्ध हुआ कि वे सारस्वत ब्राह्मण थे। बहुत कुछ इसी आधार पर 'साहित्य लहरी' का वंशावली वाला पद अप्रामाणिक माना गया। 'चौरासी वैष्णवन की वार्ता' में मूलत: सूरदास की जाति के विषय में कोई उल्लेख नहीं था परन्तु गोसाई हरिराय द्वारा बढ़ाये गये 'वार्ता' के अंश में उन्हें सारस्वत ब्राह्मण कहा गया है। उनके सारस्वत ब्राह्मण होने के प्रमाण पुष्टिमार्ग के अन्य वार्ता साहित्य से भी दिये गये है। अत: अधिकतर यही माना जाने लगा है कि सूरदास सारस्वत ब्राह्मण थे यद्यपि कुछ विद्वानों को इस विषय में अब भी सन्देह है। डॉ. मंशीराम शर्मा ने यह सिद्ध करने का प्रयत्न किया है कि सूरदास ब्रह्मभट्ट ही थे। 'चौरासी वैष्णवन की वार्ता' में सूर का जीवनवृत्त गऊघाट पर हुई वल्लभाचार्य से उनकी भेंट के साथ प्रारम्भ होता है। गऊघाट पर भी उनके अनेक सेवक उनके साथ रहते थे तथा 'स्वामी' के रूप में उनकी ख्याति दूर-दूर तक फैल गयी थी। कदाचित इसी कारण एक बार अरैल से जाते समय वल्लभाचार्य ने उनसे भेंट की और उन्हें पुष्टिमार्ग में दीक्षित किया। 'वार्ता' में वल्लभाचार्य और सूरदास के प्रथम भेंट का जो रोचक वर्णन दिया गया है, उससे व्यंजित होता है कि सूरदास उस समय तक कृष्ण की आनन्दमय ब्रजलीला से परिचित नहीं थे और वे वैराग्य भावना से प्रेरित होकर पतितपावन हरि की दैन्यपूर्ण दास्यभाव की भक्ति में अनुरक्त थे और इसी भाव के विनयपूर्ण पद रच कर गाते थे। सूरदास की पद-रचना और गान-विद्या की ख्याति सुनकर देशाधिपति अकबर ने उनसे मिलने की इच्छा की। गोस्वामी हरिराय के अनुसार प्रसिद्ध संगीतकार तानसेन के माध्यम से अकबर और सूरदास की भेंट मथुरा में हुई। सूरदास का भक्तिपूर्ण पद-गान सुनकर अकबर बहुत प्रसन्न हुए किन्तु उन्होंने सूरदास से प्रार्थना की कि वे उनका यशगान करें परन्तु सूरदास ने 'नार्हिन रहयो मन में ठौर' से प्रारम्भ होने वाला पद गाकर यह सूचित कर दिया कि वे केवल कृष्ण के यश का वर्णन कर सकते हैं, किसी अन्य का नहीं। इसी प्रसंग में 'वार्ता' में पहली बार बताया गया है। सूरदास के काव्य से उनके बहुश्रुत, अनुभव सम्पन्न, विवेकशील और चिन्तनशील व्यक्तित्व का परिचय मिलता है। उनका हृदय गोप बालकों की भाँति सरल और निष्पाप, ब्रज गोपियों की भाँति सहज संवेदनशील, प्रेम-प्रवण और माधुर्यपूर्ण तथा नन्द और यशोदा की भाँति सरल-विश्वासी, स्नेह-कातर और आत्म-बलिदान की भावना से अनुप्रमाणित था। साथ ही उनमें कृष्ण जैसी गम्भीरता और विदग्धता तथा राधा जैसी वचन-चातुरी और आत्मोत्सर्गपूर्ण प्रेम विवशता भी थी। 

सूरदास की सर्वसम्मत प्रामाणिक रचना 'सूरसागर' है। एक प्रकार से 'सूरसागर' जैसा कि उसके नाम से सूचित होता है, उनकी सम्पूर्ण रचनाओं का संकलन कहा जा सकता है।'सूरसागर' के अतिरिक्त 'साहित्य लहरी' और 'सूरसागर सारावली' को भी कुछ विद्वान् उनकी प्रामाणिक रचनाएँ मानते हैं परन्तु इनकी प्रामाणिकता सन्दिग्ध है। सूरदास के नाम से कुछ अन्य तथाकथित रचनाएँ भी प्रसिद्ध हुई हैं परन्तु वे या तो 'सूरसागर' के ही अंश हैं अथवा अन्य कवियों को रचनाएँ हैं। 'सूरसागर' के अध्ययन से विदित होता है कि कृष्ण की अनेक लीलाओं का वर्णन जिस रूप में हुआ है, उसे सहज ही खण्ड-काव्य जैसे स्वतन्त्र रूप में रचा हुआ भी माना जा सकता है। प्राय: ऐसी लीलाओं को पृथक रूप में प्रसिद्धि भी मिल गयी है। यह सूरदास की लोकप्रियता और महत्ता का ही प्रमाण है कि 'सूरदास' नाम किसी भी अन्धे भक्त गायक के लिए रूढ़ सा हो गया है। मध्ययुग में इस नाम के कई भक्त कवि और गायक हो गये हैं अपने विषय में मध्ययुग के ये भक्त कवि इतने उदासीन थे कि उनका जीवन-वृत्त निश्चित रूप से पुन: निर्मित करना असम्भवप्राय हैं परन्तु इतना कहा जा सकता है कि 'सूरसागर' के रचयिता सूरदास इस नाम के व्यक्तियों में सर्वाधिक प्रसिद्ध और महान थे और उन्हीं के कारण कदाचित यह नाम उपर्युक्त विशिष्ट अर्थ के द्योतक सामान्य अभिधान के रूप में प्रयुक्त होने लगा। ये सूरदास विट्ठलनाथ द्वारा स्थापित अष्टछाप के अग्रणी भक्त कवि थे और पुष्टिमार्ग में उनकी वाणी का आदर बहुत कुछ सिद्धान्त वाक्य के रूप में होता है।

सूरदास का देहावसान संवत 1642 विक्रमी (सन 1585 ई.) में हुआ। 'वार्ता' से सूचित होता है कि सूरदास को देहावसान गोसाई जी के सामने ही हो गया था। सूरदास ने गोसाई जी के सत्संग का एकाध स्थल पर संकेत करते हुए ब्रज के जिस वैभवपूर्ण जीवन का वर्णन किया है, उससे विदित होता है कि गोसाई जी को सूरदास के जीवनकाल में ही सम्राट अकबर की ओर से वह सुविधा और सहायता प्राप्त हो चुकी थी, जिसका उल्लेख संवत 1634 (सन 1577 ई.) तथा संवत 1638 विक्रमी (सन 1581 ई.) के शाही फ़रमानों में हुआ है।


Ashtchhap poet: surdaas

Surdaas (Surdas) Bktikal in Hindi literature devotee of Krishna bhakti poets is leading. Poet Emperor surdaas G Watsly juice are considered. He describes poignant even bigger dressing room and quiet juices. He was born in a village called Mathura-Agra was Runkta located. Some people say that a poor village called Sihi surdaas live birth was Saraswat Brahmin family. Later he would have lived at Agra and Mathura Gugat between. Acharya Ramchandra Shukla Ji dogma surdaas VIKRAM imminent birth of resolutions 1540 and 1620 resolutions VIKRAM near death is considered. Surdaas Ramdas Ji's father was a singer. About surdaas 'Bktmal' and 'eighty-four talks Vashnvn' is the little information. "Mirror-e-Akbari 'and' Munsiat Abbulfjl 'surdaas also mentions a saint, but they are no more surdaas of Benares appear. It must Jnusruti emperor Akbar came to see him, to hear surdaas renown. "Bktmal" His devotion, praise poetry and properties and their blindness to mention. "Vashnvn eighty-four talks" between the monk as they lived in Agra and Mathura. They find Vallabhacharya the philosophy and teachings of Krishna Leelagan them Ranjit began writing for related posts. Surdaas gives biographical sketches of some of the incidents reported. Nabadas's Bktmal 'Priyadas written on the vaccine, Miasinh poet's devotees Vinod', Dhruvdas's Bktnamavli 'and Nagridas's Pdprasngmala' Anusrutiya also receive a lot of interesting, but scholars surdaas related to them is considered to be reliable. 'Eighty-four talks Vashnvn' famed Mughal emperor Akbar known that met surdaas but it is surprising that a Persian historian of that time, "Sursagr" No mention of the Creator great devotee poet Surdas. This era also of other great devotee poet Tulsidas Mughlkalin historians did not mention. Akbrkalin famous Itihasgrnthon-Akbari ',' come Mushi-Abulfjhl 'and' Muntkbuttwarik 'surdaas name two persons have been reported, but the two are distinct from the well-known devotee poet Surdas. "Akbari 'and' Muntkbuttwarik 'den of the court called Akbari mentions surdaas son of singer. These surdaas with his father used to go to Akbar's court.

Surdaas the race has been much debate about the details. 'Literature Lahiri' according to the above post for some time to surdaas Rhakbartendu Babu Bhatt or considered Brahmbhatt Harishchandra expressed pleasure in the subject that were descendents of surdaas Poet Chandbrdai Pustimargiy sources but mostly based on the famous that they were Saraswat Brahmins. On much the same basis' literature Lahiri's pedigree was considered a rank unsound. 'Eighty-four talks Vashnvn' originally surdaas concerning the race, but no mention was extended by St. Hriray the 'dialogue' Saraswat Brahmin fraction of them have been asked. Saraswat Brahmin Pustimarg other evidence of their talks have been given to literature. So mostly it is considered that surdaas Saraswat Brahmin, although some scholars still doubt the subject. DR. Mnshiram Sharma tried to prove that it was surdaas Brahmbhatt. "Vashnvn eighty-four talks in 'Life of Tyre occurred at Gugat Vallabhacharya begins with their meeting. Gugat also lived with them and their many servants 'master' as his fame had spread far and wide. For this reason, when the once seemingly Arail Vallabhacharya to meet him and he was initiated into Pustimarg. 'Dialogue' and the Vallabhacharya surdaas interesting are descriptions of the first call, it would Wynjit surdaas by that time and they were not familiar with Krishna's blissful Brajleela Ptitpavn quietness Guided by the spirit of God in devotion to Dasybav Danypuarn and similar expressions as enamored by creating modest vocals. Surdaas of diction and singing-dancing hearing Deshadipti Akbar desire to meet her to fame. According to Goswami Hriray famous musician Tansen and Akbar through the offering of surdaas in Mathura. Akbar hear devotional songs of surdaas post but he was very pleased that they prayed to surdaas to their Yashgan But by Surdas' Narhin Rhyo occasion in mind from the start position to be informed that they sing the glory of Krishna described Can not someone else. In this context 'Dialogue' is mentioned first. Poetic surdaas their erudite, experience rich, intelligent and meditative personality to get introduced. His heart like a simple and sinless children Gope, Braja gopis like a spontaneous, sensitive, love-prone and Madhurypuarn and sister Yashoda like a simple faith, affection-timid and self-sacrificing spirit was attested. Krishna them seriously, as well as the ingenuity and commitment of Radha-tact and helplessness was Atmotsrgpuarn love.

Surdaas the unanimous authentic creation "Sursagr is'. In a way, 'Sursagr' as is implied by its name, the entire collection can be said of compositions Hak'sursagr than '' literature Lahari 'and' Sursagr Saravli 'but they are also some scholars believe their authentic compositions authenticity is suspect. Some of the names of the other so-called Surdas compositions are also well known, but they are either 'Sursagr' compositions are the only traces or other poets. "Sursagr 'study is known that many pastimes of Krishna, as it is described, it naturally also staged as part poetry can be considered as independent. Often such pastimes were separately found fame. The popularity and importance of surdaas evidence that 'surdaas name any blind has become customary for devout singer. In medieval times the names of many poets and singers have become devout in his medieval poet These devotees were so indifferent that their life-circle definitely re-forming Asambvpray but much can be said that 'Sursagr' creator surdaas the names of individuals and those of the most famous and noble seemingly emblematic of the names above specified meaning came to be used as a generic connotation. These surdaas Vittlnath Ashtchhap established by leading devotee poet and Pustimarg respect their voice is as much principal sentence.

Surdas dies VIKRAM 1642 era (1585 AD Sun.) Happened. 'Dialogue' is informed that the death saint Surdas Ji was in front. Surdaas the St. Ji satsang at the site, referring to one or more of the luxurious life of Braj have described, it is known that the lifetime of St. g surdaas benefit and on behalf of the Emperor Akbar had aided, mentioned 1634 era (1577 AD Sun.) and the era VIKRAM 1638 (the year 1581 AD.) is in the royal Frmanon.
___________________________________________________________

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Pages